व्यापार

सोने में निवेश से अब आप हासिल कर सकते हैं 2.75% ब्याज, पढ़ें कैसे

3-1438595352दस्तक टाइम्स/एजेंसी- नई दिल्ली: वित्त मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि सरकारी स्वर्ण बांड योजना पर 2.75 प्रतिशत ब्याज मिलेगा और इसकी खरीद के लिए आवेदन 5 से 20 नवंबर के बीच स्वीकार किया जाएगा। सोना खरीदने के विकल्प के रूप में लाई गई इस योजना के तहत निवेशकों के पास 2 ग्राम सोने के मूल्य का बांड खरीदने का विकल्प होगा और अधिकतम 500 ग्राम तक सोना खरीद सकेंगे।

बांड 26 नवंबर को जारी होगा
वित्त मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘बांड 26 नवंबर 2015 को जारी किया जाएगा। बांड के लिए आवेदन पांच नवंबर से 20 नवंबर 2015 तक स्वीकार किए जाएंगे।’ बयान के अनुसार, ‘बांड की बिक्री सूचना में बताए गए बैंकों और अधिकृत डाकघरों के जरिए की जाएगी।’ यह स्वर्ण बांड की पहली किस्त है और आगे की किस्त को बाद में अधिसूचित किया जाएगा।

मियाद आठ साल, निकासी पांच साल बाद हो सकेगी
बयान के अनुसार बांड की मियाद आठ साल होगी। इसमें ब्याज भुगतान की तारीख पर 5वें साल से बाहर निकलने का विकल्प होगा। वित्त मंत्रालय ने कहा, ‘बांड की कीमत भारतीय रुपये में तय की जाएगी। कीमत पूर्व सप्ताह (सोमवार-शुक्रवार) के आधार पर इंडियन बुलियन एंड जूलर्स एसोसिएशन लि. द्वारा प्रकाशित 999 शुद्धता वाले सोने की साधारण औसत बंद कीमत के आधार पर होगी।’ बांड को भुनाने के समय के मूल्य का निर्धारण भी इसी प्रक्रिया से होगा।

 

Related Articles

Back to top button