National News - राष्ट्रीय

स्मृति ईरानी ने घोषणा IIT में मिलेगी मुफ्त शिक्षा SC, ST, दलित और विकलांगों को

एजेन्सी/  smriti-irani_1457958333केन्द्रीय मानव संसाधन मंत्री स्मृति ईरानी ने घोषणा की है कि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, दलित और विकलांग छात्रों को आईआईटी में मुफ्त में शिक्षा मिलेगी। स्मृति ईरानी ने यह घोषणा गुजरात के सूरत में की, जहां वह भाजपा के स्थापना दिवस के मौके पर आयोजित एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने पहुंची थीं।

जल्द ही इसकी आधिकारिक घोषणा कर दी जाएगी। आपको बता दें कि स्मृति ईरानी के इस कदम के बाद पूरे देश के 23 आईआईटी में पढ़ रहे छात्रों को इसका फायदा मिलेगा।

स्मृति ईरानी ने टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया कि आईआईटी में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, दलित और विकलांग बच्चों की फीस माफ करने के अलावा उन बच्चों को भी 66 प्रतिशत की छूट दी जाएगी, जिनके परिवार की आय 5 लाख रुपए सालाना से कम है।

स्मृति ईरानी ने कहा कि इस कदम से आईआईटी में पढ़ने वाले 60,471 छात्रों में से करीब 50 प्रतिशत को इसका फायदा मिलेगा। स्मृति ईरानी की तरफ से यह घोषणा उस समय में की गई है, जब आईआईटी के एक पैनल ने फीस को करीब 3 गुना बढ़ाते हुए 90 हजार से 3 लाख रुपए प्रति वर्ष किए जाने का प्रस्ताव दिया है। हालांकि, स्मृति ईरानी ने फीस में किसी भी तरह की बढ़ोतरी होने की संभावना को नकार दिया है।

मौजूदा समय में आईआईटी में अनुसूचित जाति के लिए 15 प्रतिशत आरक्षण, अनुसूचित जनजाति के लिए 7.5 प्रतिशत आरक्षण और पिछड़े वर्ग के लिए 27 प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था है।

 
 

Related Articles

Back to top button