उत्तराखंडराष्ट्रीय

हरिद्वार अर्द्घकुंभ की पल-पल की अपडेट के लिए क्लिक करें…

शुardhkumbh-first-snaan-5697c1ce37a95_exlstक्रवार को सुबह दस बजे के बाद स्नान के लिए हरिद्वार के घाटों पर आने वाले श्रद्घालुओं की संख्या में कभी दर्ज की गई। बताया गया कि अब घाट पर अपेक्षाकृत कम लोग पूजन और स्नान के लिए मौजूद हैं।

हरिद्वार अर्द्घकुंभ में शुक्रवार की सुबह कई देव डोलियों को भी स्नान कराया गया। श्री तटेश्वर महादेव देवता, श्री जगन्नाथ स्वरूप कैलूमानसिर नरसिंह देवता और श्री शेषनाग देवता कुपड़ा देवती की डोली को भक्तों द्वारा पवित्र स्नान कराया गया। ये सभी डोलिया उत्तरकाशी से हरिद्वार आई हैं।

मकर संक्रांति के पर्व पर स्नान के लिए तड़के से ही घाट पर श्रद्घालुओं का जमावड़ा लग रहा। शुक्रवार को स्नान के लिए करीब पांच लाख श्रद्घालुओं के आने की संभावना है। सुबह से तीर्थनगर हरिद्वार में कोहरे की घनी चादर छाई रही।

अर्द्धकुंभ मेले के पहले स्नान पर हरकी पैड़ी और आसपास के गंगा घाटों पर जहां गुरुवार को लाखों श्रद्धालुओं ने पवित्र डुबकी लगाई, वहीं शुक्रवार को भी यह सिलसिला जारी रहा।

गुरुवार को अर्द्धकुंभ मेले के पहले स्नान पर गंगा में स्नान के साथ श्रद्धालुओं ने अन्य धार्मिक कर्म भी संपन्न कराए।

पहले स्नान को लेकर प्रशासन और पुलिस ने सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए थे। अधिकारी लगातार मेले की व्यवस्थाओं नजर रखे रहे। हर यात्री को सुरक्षा व्यवस्था के घेरे से गुजरना पड़ा। स्नान सकुशल संपन्न होने पर अधिकारियों से राहत की सांस ली है।

अधिकारियों का दावा है कि पहले दिन करीब आठ लाख श्रद्धालुओं ने स्नान किया। देश के विभिन्न राज्यों के अलावा नेपाल से भी श्रद्धालु आए थे।

अर्द्धकुंभ मेले के पहले स्नान के लिए श्रद्धालु बुधवार से ही आने शुरू हो गए थे। बृहस्पतिवार की तड़के स्नान शुरू हुआ तो घाटों पर श्रद्धालुओं का उमड़ना शुरू हो गया था। धीमी गति से शुरू हुआ स्नान दिन चढ़ने के साथ ही धीरे-धीरे बढ़ता गया। आठ बजे तक अच्छी खासी भीड़ हरकी पैड़ी और आसपास के घाटों पर उमड़ चुकी थी।

Related Articles

Back to top button