उत्तराखंडराष्ट्रीय

हरिद्वार में संदिग्ध बांग्लादेशी गिरफ्तार, खुफिया विभाग अलर्ट

acr468-5686d231ca381chriminalहरिद्वार पुलिस ने रुड़की में एक संदिग्ध बांग्लादेशी नागरिक को गिरफ्तार किया है। पुलिस और खुफिया विभाग की टीमें उससे पूछताछ में जुट गई हैं।

अभी तक की पूछताछ में सामने आया है कि वह पश्चिम बंगाल में दिनाजपुर बॉर्डर के रास्ते भारतीय सीमा में दाखिल हुआ। दिल्ली होते हुए शनिवार शाम ट्रेन से रुड़की आ पहुंचा। पुलिस ने रेलवे स्टेशन के बाहर उसे दबोच लिया।

पंजाब के पठानकोट एयरबेस में हुए आतंकी हमले के बाद हरिद्वार में भी अलर्ट जारी किया गया है। खासकर अर्द्धकुंभ के चलते सार्वजनिक स्थलों पर चौकसी बरती जा रही है।

शनिवार की शाम रुड़की रेलवे स्टेशन के बाहर गंगनहर कोतवाली प्रभारी जवाहर लाल की टीम ने एक संदिग्ध को रोककर पूछताछ की। आरोपी ने बांग्लादेश का पता बताया तो पुलिस महकमें में हड़कंप मच गया।

आला अधिकारियों तक खबर पहुंचने पर खुफिया विभाग की टीम भी पूछताछ के लिए कोतवाली पहुंच गई। देर रात तक हुई पूछताछ में सामने आया है कि आरोपी दिनाजपुर बॉर्डर से पश्चिम बंगाल और फिर वहां से दिल्ली पहुंचा।

पूछताछ में आरोपी ने पहली बार रुड़की आने की जानकारी दी है। मगर बांग्लादेशी नागरिक रुड़की क्यों और किस इरादे से पहुंचा, इसकी पड़ताल जारी है।

पठानकोट में आतंकी हमले के मद्देनजर आरपीएफ और जीआरपी ने रात के समय रेलवे स्टेशनों पर सघन तलाशी अभियान चलाया। स्टेशन पर आने जाने वाले ट्रेनों को खंगाला गया।

जिनमें देहरादून अमृतसर, हावड़ा अमृतसर, कोलकाता जम्मूतवी एक्सप्रेस, मुरादाबाद सहारनपुर पैसेंजर, दिल्ली हरिद्वार पैसेंजर, धनबाद फिरोजपुर, देहरादून हावड़ा आदि ट्रेनों में चेकिंग हुई। अभियान के दौरान आरपीएफ निरीक्षक प्रमोद कुमार अवस्थी, जीआरपी प्रभारी मोतीराम शर्मा आदि शामिल रहे।

हरिद्वार में अर्द्घकुंभ मेले की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर बुलाई गई बैठक में विभिन्न प्रदेश के पुलिस अधिकारियों ने मेले के दौरान किसी भी तरह की आतंकी घटना से निपटने पर मंथन किया। बैठक में आतंकवाद से बचाव, यातायात प्रबंधन पर चर्चा की गई।

उत्तराखंड के डीजीपी बीएस सिद्घू ने मेले की सुरक्षा के लिए हर संभव सहयोग मांगते हुए ऐसे संगठनों के संबंध में एक दूसरे राज्य से सूचनाओं का आदान प्रदान करने पर जोर दिया। बैठक में पाकिस्तानी, बांग्लादेशी नागरिकों, आईएसआई, आईएसआईएस की गतिविधियों पर निगाह रखने को कहा। इसके अलावा पठानकोट की घटना के दृष्टिगत अभेद सुरक्षा व्यवस्था व चौकसी आदि विषयों पर सहमति बनी।

शनिवार को सीसीआर में डीजीपी बीएस सिद्धू की अध्यक्षता में अर्द्धकुंभ मेला 2016 की व्यवस्थाओं के संबंध में अंतर राज्य समंवय बैठक हुई। जिसमें उत्तर प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, हिमाचल, आरपीएफ, एसएसबी, आईटीबीपी एवं रेलवे के अधिकारी शामिल हुए। बैठक में आईजी अर्द्घकुंभ जीएस मर्तोलिया ने अर्द्घकुंभ मेला के संबंध में समन्वय बिंदुओं पर आधारित कार्ययोजना विस्तार से रखी।

इसके बाद आतंकवादी गतिविधियों की रोकथाम, अभिसूचना एजेंसियों के आपसी समंवय, उपयोगी अभिसूचना को साझा करने, संदिग्ध/फरार पाक/बंग्लादेशी नागरिकों का चिन्हीकरण कर उनकी गिरफ्तारी पर फोकस रखने कहा।

सीमा से लगे थानों/जनपदों का अर्द्धकुंभ मेला से सीधा संपर्क रखने, सभी राज्यों में सक्षम कुंभ मेला नोडल अधिकारी की नियुक्ति, राजपत्रित स्तर पर कुंभ मेला व्यवस्थाओं से जुड़े अधिकारियों का ग्रुप बनाकर सूचनाओं का आदान-प्रदान करने को कहा।

रेलवे से मांगा सहयोग
बैठक में रेलवे मुरादाबाद मंडल से एडीआरएम संजीव मिश्रा, सीनियर डीसीएम पुष्पराज और सीनियर कमांडेंट आरपीएफ एके बरनवाल से ट्रेनों में मोबाइल स्कार्ट, सघन चेकिंग, अतिरिक्त सुरक्षा कर्मियों की तैनाती, आरपीएफ व जीआरपी में आपसी समन्वय रखने को कहा। साथ ही रेलवे स्टेशन पर गले सीसीटीवी कैमेरों को सीसीआर से जोड़ने कहा। अंतिम समय पर ट्रेनों के प्लेटफार्म बदलने में सावधानी बरतने और पर्व दिवस पर रेलगाड़ी सुरक्षा के लिए इंजन पायलेट की व्यवस्था आदि विषयों पर विचार किया।

उत्तर प्रदेश पुलिस से पीएसी बल, संचार बल, घुड़सवार बल को मांग के अनुसार पूरा आवंटित करने व अंतिम स्नान पर्व तक बनाए रखने के लिए विचार-विमर्श किया गया। एसएसबी से उपस्थित सेनानायक रंजीत सिंह से मेले के दौरान नेपाल सीएम पर सघन चेकिंग करने को कहा गया।

Related Articles

Back to top button