राज्यराष्ट्रीय

हरियाणा के प्राइमरी स्कूलों में 2019 से अप्रशिक्षित शिक्षक नहीं पढ़ा सकेंगे

हरियाणा सरकार ने आज कहा कि जुलाई, 2019 से प्राइमरी स्कूलों में कोई भी अप्रशिक्षित शिक्षक नहीं पढ़ा सकेगा और वहां पढ़ा रहे मौजूदा शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जाएगा.
हरियाणा के प्राइमरी स्कूलों में 2019 से अप्रशिक्षित शिक्षक नहीं पढ़ा सकेंगेराज्य के स्कूली शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री पी.के. दास ने बताया कि किसी भी प्राइमरी स्कूल में जुलाई 2019 के बाद कोई भी अप्रशिक्षित अध्यापक नहीं पढ़ा सकेगा. वर्तमान में निजी स्कूलों में जो अप्रशिक्षित अध्यापक पढ़ा रहे हैं उनको नि:शुल्क प्रशिक्षित किया जाएगा.

स्वतंत्रता दिवस समारोह में दलित MLA को नहीं मिली सीट, कहा- आज भी गुलाम

दास ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘ केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा देश के सभी राज्यों में प्राइमरी स्कूलों में पढ़ाने वाले अप्रशिक्षित अध्यापकों को आर.टी.ई के तहत एन.आई.ओ.एस द्वारा डी.एड का दो साल का प्रशिक्षण दूरस्थ शिक्षा प्रणाली के माध्यम से दिया जाएगा.’’ उन्होंने कहा कि हरियाणा में गैर सहायता प्राप्त स्कूलों में 5309 तथा गैर-मान्यता प्राप्त स्कूलों में 1497 अप्रशिक्षित अध्यापक पढ़ा रहे हैं.

अधिकारी ने कहा, ‘‘केंद्र सरकार की ओर से यह प्रशिक्षण नि:शुल्क दिया जाएगा. आवेदकों को मात्र 6000 रूपए परीक्षा शुल्क ही देना होगा जिसमें 1500 रूपए की छूट दी जाएगी.

हरियाणा स्कूल शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव के अनुसार 30 अगस्त तक स्कूलों में सुबह प्रार्थना सभा के दौरान स्वच्छता तथा देश की एकता व अखंडता की शपथ भी दिलवाई जाएगी.

 

Related Articles

Back to top button