दिल्लीराज्यराष्ट्रीय

हवाई संघर्ष के बाद पाकिस्तान ने भारतीय वायुसेना के एक पायलट को हिरासत में लिया

भारत और पाकिस्तान के बीच एक हवाई संघर्ष के बाद पाकिस्तान ने बुधवार को भारतीय वायुसेना के एक पायलट को पकड़ लिया।

नयी दिल्ली: भारत और पाकिस्तान दोनों देशों का कहना है कि उन्होंने एक दूसरे के एक-एक लड़ाकू विमान को मार गिराया है। भारत और पाकिस्तान के बीच हवाई संघर्ष पाकिस्तान की ओर से भारत के सैन्य प्रतिष्ठानों को निशाना बनाने की असफल कोशिश के बाद शुरू हुआ।भारत और पाकिस्तान के बीच 1971 में हुई जंग के बाद यह पहला मौका है जब संघर्ष का स्वरूप इस स्तर तक पहुंच गया है जिसके बाद दुनिया भर के नेताओं को दोनों पड़ोसी देशों को ‘अत्यधिक संयम’ बरतने को कहा है। भारत ने कहा कि नियंत्रण रेखा से लगे इलाकों में दोनों देशों की वायुसेनाओं के बीच हुई भीषण झड़प में उसने पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया जबकि इस दौरान उसका एक मिग 21 विमान गिर गया।

पाकिस्तान में, प्रधानमंत्री इमरान खान ने परोक्ष रूप से दोनों देशों के पास मौजूद परमाणु हथियारों के परिप्रेक्ष्य में तनाव को कम करने की कोशिश के तहत कहा कि युद्ध निरर्थक है और कोई नहीं जानता कि यह किन परिणामों की तरफ लेकर जा सकता है। खान ने कहा, ‘मैं भारत से पूछता हूं: जिस तरह के हथियार आपके पास हैं और जो हथियार हमारे पास हैं तो क्या हम किसी तरह की चूक को बर्दाश्त कर सकते हैं? अगर यह (स्थिति) बिगड़ती है, तो यह न मेरे नियंत्रण में होगी और ना ही (प्रधानमंत्री) नरेंद्र मोदी के।’ विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान के कार्यवाहक उच्चायुक्त सैयद हैदर शाह को तलब कर भारतीय पायलट की तत्काल और सकुशल रिहाई की मांग की। मंत्रालय ने कहा कि भारत ने पाकिस्तान को यह भी स्पष्ट कर दिया है कि भारतीय रक्षाकर्मी को कोई नुकसान नहीं पहुंचाया जाना चाहिए। इसके साथ ही एक घायल रक्षा कर्मी को पड़ोसी देश द्वारा अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून और जिनेवा संधि के नियमों का उल्लंघन कर ‘अशोभनीय तरीके से दिखाए जाने पर’ भी भारत ने सख्त ऐतराज जताया है।

मंत्रालय ने सख्त लहजे वाले अपने बयान में कहा कि पाकिस्तानी कार्यवाहक उच्चायुक्त को स्पष्ट रूप से बता दिया गया कि भारत के पास ‘अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए दृढ़ और निर्णायक कार्रवाई का अधिकार है।’ भारतीय वायुसेना द्वारा पड़ोसी देश के एक विमान, जिसे एफ-16 बताया जा रहा है, को भारतीय वायु रक्षा बलों द्वारा जम्मू के राजौरी सेक्टर में मार गिराये जाने के बाद पाकिस्तानी विमानों के साथ हवाई झड़प में पाकिस्तान ने पायलट को हिरासत में लिया। भारत के एक अधिकारी ने कहा कि भारतीय वायुसेना को एक मिग 21 विमान का नुकसान हुआ है। पाकिस्तान ने अपने किसी विमान को मार गिराये जाने से इनकार किया है। इस बीच, पाकिस्तानी सेना पूर्व में दिये गए अपने उस बयान से पलट गई जिसमें कहा गया था कि भारतीय वायुसेना के दो पायलटों को गिरफ्तार किया गया था और शाम को उसने कहा कि उसकी हिरासत में ‘सिर्फ एक’ भारतीय पायलट है।

सूत्रों ने कहा कि पाकिस्तानी विमानों द्वारा जम्मू कश्मीर में भारतीय वायुसीमा के उल्लंघन और नियंत्रण रेखा के पार एक भारतीय पायलट के पकड़े जाने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को तीनों सशस्त्र सेनाओं द्वारा ताजा सुरक्षा हालात के बारे में जानकारी दी गई।उन्होंने कहा कि मौजूदा सुरक्षा हालात पर चर्चा के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, भारतीय नौसेना, वायुसेना और सेना के वरिष्ठ अधिकारियों ने भी एक बैठक की। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि तीन पाकिस्तानी युद्धक विमान सुबह नौ बजकर 58 मिनट पर जम्मू कश्मीर के राजौरी और नौशेरा में अहम सैन्य प्रतिष्ठानों को निशाना बनाने के उद्देश्य से भारतीय वायु क्षेत्र में दाखिल हुए। सूत्रों ने कहा कि भले ही पाकिस्तान के तीन जेट विमानों ने भारतीय वायु क्षेत्र का उल्लंघन किया गया हो लेकिन पाकिस्तानी वायुसेना द्वारा इस अभियान के लिये विमानों के ‘महत्वपूर्ण रूप से बड़े’ जखीरे को तैनात किया था जिसमें जेएफ-17 और एफ-16 युद्धक विमान शामिल थे। सूत्रों ने कहा कि पाकिस्तानी विमानों ने कृष्णा घाटी और नंगी टेकरी में भारतीय सेना के ठिकानों और नारन में आयुध केंद्र को निशाना बनाया। हालांकि पाकिस्तान द्वारा गिराये गए बम निर्जन स्थानों पर गिरे।

उन्होंने कहा कि पाकिस्तानी विमानों के भारतीय सीमा में घुसने के कुछ ही मिनटों में भारतीय वायुसेना के कॉम्बेट एयर पेट्रोल (सीएपी) में शामिल मिग-21 और अन्य विमानों ने सफलतापूर्वक उनके प्रमुख सैन्य प्रतिष्ठानों को निशाना बनाने के मंसूबों को नाकाम कर दिया।पाकिस्तान ने दावा किया कि उसने दो भारतीय विमानों को मार गिराया जिनमें से एक पाक के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) और दूसरा जम्मू कश्मीर में गिरा। मेजर जनरल ऑसिफ गफूर ने इस्लामाबाद में संवाददाताओं से कहा, ‘आज सुबह पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र में मौजूद पीएएफ (पाकिस्तान वायुसेना) के लड़ाकू विमानों ने नियंत्रण रेखा के पार छह स्थानों को निशाना बनाया।’ उन्होंने कहा, ‘हमारे पायलटों ने उन छह जगहों को घेर लिया और हमने खुली जगहों पर निशाना साधा।’ उन्होंने कहा कि पीएएफ ने यह फैसला किया था कि वह सैन्य अड्डों को निशाना नहीं बनायेगी। उन्होंने कहा कि कुछ लक्ष्य भीमबर गली और नारन इलाके में थे जहां कुछ ही दूरी पर रसद आपूर्ति डिपो था।गफूर ने कहा, ‘पीएएफ के हमलों के बाद भारतीय वायुसेना के दो विमान पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र में घुस आये और पीएएफ ने उन्हें निशाने पर लिया और भारतीय वायुसेना के दोनों विमानों को मार गिराया। एक विमान का मलबा पाकिस्तान में (पाकिस्तान के कब्जे वाले क्षेत्र में) गिरा जबकि दूसरे का भारत के अंदर गिरा।’

उन्होंने कहा, ‘वास्तविक निशाना सैन्य चौकियां और प्रशासनिक केंद्र थे लेकिन हमने उन्हें निशाना नहीं बनाया।’ प्रवक्ता ने दावा किया कि जनहानि नहीं हो इसलिए पीएएफ ने अपने लक्ष्य में बदलाव किया।प्रवक्ता ने कहा, ‘हकीकत में यह जवाबी कार्रवाई नहीं थी बल्कि ये कार्रवाई यह दिखाने के लिये की गयी थी कि हम भी जवाब दे सकते हैं। हम क्षेत्र को जंग में नहीं झोंकना चाहते हैं। हम लोग शांति चाहते हैं।’ जैसे जैसे तनाव बढ़ा नयी दिल्ली के उत्तर के समूचे वायुक्षेत्र को कुछ समय के लिये ‘खाली’ करा दिया गया। जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और पंजाब के नौ हवाई अड्डों को सुबह कुछ समय के लिये नागरिक उड़ानों के लिए बंद कर दिया गया लेकिन बाद में वहां सामान्य हवाई सेवाएं फिर बहाल कर दी गईं।दोनों पड़ोसियों के बीच तनाव बढ़ने के साथ ही जम्मू कश्मीर कार्रवाई के केंद्र में रहा। राजौरी और पुंछ में नियंत्रण रेखा पर दोनों तरफ से अग्रिम चौकियों और नागरिक इलाकों पर रात भर भारी गोलाबारी होती रही और इस दौरान सेना व सीमा सुरक्षा बलों को सतर्कता के सर्वोच्च स्तर पर रखा गया। सीमावर्ती इलाकों में रहने वालों से घरों के अंदर रहने को कहा गया है। सरकार और रक्षा प्रतिष्ठानों ने जहां स्थिति का जायजा लिया वहीं सारा ध्यान दुश्मन के इलाके में भारतीय वायुसेना के लापता पायलट पर टिका है जिसके नाम और पद का खुलासा नहीं किया गया।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने एअर वाइस मार्शल आरजीके कपूर के साथ एक अत्यंत संक्षिप्त बयान में यह भी कहा कि भारतीय पायलट को पकड़ लेने के पाकिस्तान के दावे की पड़ताल की जा रही है।अधिकारियों ने कहा कि पाकिस्तानी युद्धक विमानों ने जम्मू क्षेत्र के पुंछ और राजौरी सेक्टरों में भारतीय वायुक्षेत्र का उल्लंघन किया लेकिन भारतीय विमानों ने उन्हें वापस खदेड़ दिया। उन्होंने कहा कि लौटते हुए पाकिस्तानी विमानों ने बम गिराये लेकिन इससे जानमाल के किसी नुकसान की खबर नहीं है। कुमार ने कहा, ‘पाकिस्तान ने आज सुबह भारतीय सैन्य ठिकानों को निशाना बनाने के लिए अपनी वायुसेना का इस्तेमाल किया। हमारी उच्च स्तर की तैयारी और सतर्कता की वजह से पाकिस्तान के प्रयासों को सफलतापूर्वक विफल कर दिया गया।’ उन्होंने कहा कि पाकिस्तानी वायुसेना के विमान दिखते ही भारतीय वायुसेना ने त्वरित कार्रवाई की। कुमार ने कहा, ‘हवा में हुई उस झड़प में भारतीय वायुसेना के मिग 21 बाइसन ने पाकिस्तानी वायुसेना के एक लड़ाकू विमान को मार गिराया। जमीनी बलों ने पाकिस्तानी विमान को आसमान से पाकिस्तानी क्षेत्र में गिरते देखा।’ उन्होंने कहा, ‘इस भिड़ंत में दुर्भाग्य से हमने एक मिग 21 को खो दिया। कार्रवाई में पायलट लापता है। पाकिस्तान का दावा है कि वह उसकी हिरासत में है। हम तथ्यों की पड़ताल कर रहे हैं।’

Related Articles

Back to top button