अन्तर्राष्ट्रीय

हांगकांग में प्रदर्शनकारियों से निपटने के लिए तैयार खड़े थे 10 लाख सैनिक

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को बड़ा रहस्योद्घाटन किया। बताया कि हांगकांग में जारी लोकतंत्र की मांग वाले आंदोलन को कुचलने के लिए दस लाख चीनी सैनिक तैयार थे, सिर्फ उनकी सलाह पर 14 मिनट पहले सैन्य कार्रवाई रुकी। राष्ट्रपति शी चिनफिंग से कहा, कृपया ऐसा मत कीजिए। हांगकांग में सैन्य कार्रवाई करना बहुत बड़ी गलती होगी। इसका अमेरिका और चीन के बीच चल रही व्यापार वार्ता पर गंभीर नकारात्मक असर होगा।

ट्रंप ने कहा कि दोनों देशों की व्यापारिक बातचीत काफी आगे तक पहुंच चुकी है और यह समझौते के करीब है। फॉक्स न्यूज से साक्षात्कार में ट्रंप ने कहा, हांगकांग मामले में अपने प्रभाव का इस्तेमाल कर उन्होंने महानगर को बड़ी बर्बादी से बचा लिया। बताया कि अमेरिकी संसद के पारित प्रस्ताव पर दस्तखत करने को लेकर वह थोड़े असमंजस में पड़ गए थे।

इस प्रस्ताव के अनुसार मानवाधिकार के सवाल पर हांगकांग की स्थिति की हर साल समीक्षा होनी थी, साथ ही मानवाधिकारों का उल्लंघन करने वाले अधिकारियों पर प्रतिबंध लगाए जाने थे। चीन ने राष्ट्रपति ट्रंप से प्रस्ताव पर वीटो का इस्तेमाल करने की अपील की थी, साथ ही चेतावनी दी थी कि अमेरिका में कानून बनने पर वह हांगकांग में जवाबी कार्रवाई करेगा। इस जवाबी कार्रवाई की तैयारी के तहत ही चीन ने हांगकांग के नजदीक समुद्र में सैन्य जमावड़ा कर रखा था। ट्रंप ने फिलहाल संसद के प्रस्ताव पर दस्तखत नहीं किए हैं।

Related Articles

Back to top button