स्वास्थ्य

हेल्थ से जुड़ी ये तीन रिसर्च जरूर पढ़ें, सामने आया बड़े रोगों का कारगर इलाज

eat-friut-56544624f1371_lअल्जाइमर आपको है या नहीं पीनट बटर टेस्ट से जान सकते हैं। रोज 200 ग्राम फल खाने और 20 फीसदी तक गठिया घटाने के लिए क्या करना है… जानिए इन रिसर्च में…

रोजाना खाएं 200 ग्राम फल-सब्जियां- विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक रोजाना 600 ग्राम से ज्यादा फल-सब्जियां खाने से स्ट्रोक की आशंका घट जाती है। हाल ही चीन में हुए कई शोधों में भी ऐसे निष्कर्ष सामने आए हैं। शोध के अनुसार रोजाना करीब 200 ग्राम फल-सब्जी खाने से हार्टअटैक का खतरा 32 फीसदी व स्ट्रोक का खतरा 11 प्रतिशत तक घट सकता है।फल-सब्जियों से बीपी नियंत्रित रहता है जो हार्टअटैक का मुख्य कारण है। साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भी कम करता है।

 

पीनट बटर टैस्ट से पहचानें अल्जाइमर- यदि आप पीनट बटर को कुछ दूरी से सूंघने में असमर्थ हैं तो आप अल्जाइमर बीमारी के प्रारंभिक लक्षणों से घिरे हो सकते हैं। यह साबित हुआ है फ्लोरिडा यूनिवर्सिटी में हुए एक शोध में। अल्जाइमर से पीडि़त मरीजों में सबसे पहले सूंघने की क्षमता कमजोर हो जाती है। जिसमें उनके नाक के दोनों नथुनों पर असर होता है। इसमें बाएं नथुने की सूंघने की क्षमता ज्यादा कमजोर होती है। इस रोग के प्रारंभिक लक्षणों को पहचानने के लिए अब तक कोई सरल टैस्ट उपलब्ध नहीं था जिसको लेकर काफी समय से शोध चल रहे थे। इसकी पहचान के लिए फ्लोरिडा यूनिवर्सिटी के मेक्नाइट ब्रेन इंस्टीट्यूट सेंटर फॉर स्मेल एंड टेस्ट के शोधकर्ताओं ने पीनट बटर टैस्ट को मददगार माना है। शोधकर्ताओं ने पाया कि जो अल्जाइमर की प्रारंभिक अवस्था से पीडि़त थे उनमें पीनट बटर सूंघने की क्षमता दाएं के बजाय बाएं नथुने से कम पाई गई।

 

योग से 20 फीसदी तक घटेगा गठिया- जॉ न्स होपकिन्स यूनिवर्सिटी में किए गए शोध के मुताबिक योग करना गठिया में फायदेमंद हो सकता है। शोध में गठिया से पीडि़त 75 लोगों को शामिल किया गया। उन्हें बिना किसी तय नियम के या सप्ताह में दो बार योग कक्षाओं के साथ घर पर साप्ताहिक अभ्यास सत्र के लिए चुना गया। अभ्यास सत्र से पहले और बाद में शोधकर्ताओं ने प्रतिभागियों के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य की जांच की। योग करने वाले प्रतिभागियों ने दर्द, ऊर्जा के स्तर, स्वभाव और  शारीरिक सक्रियता में 20 फीसदी तक सुधार पाया।

 

Related Articles

Back to top button