टॉप न्यूज़व्यापार

होंडा अमेज़ फेसलिफ्ट भारत में लॉन्च हुई, कीमत 5.29 लाख रुपये से शुरू

download (2)दस्तक टाइम्स एजेंसी/बढ़ती प्रतिस्पर्धा को ध्यान में रखते हुए होंडा ने गुरुवार को अपनी मशहूर कार होंडा अमेज़ को एक नए अवतार में भारत में लॉन्च किया। होंडा अमेज़ फेसलिफ्ट की कीमत 5.29 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) से शुरू हो रही है। इस मशहूर कॉम्पैक्ट सेडान में कई बदलाव किए गए हैं।
होंडा अमेज़ फेसलिफ्ट की एक्सटीरियर लुक के साथ साथ इंटीरियर में भी कई बदलाव देखने को मिल रहे हैं। कार में कई कॉस्मेटिक बदलाव किए गए हैं जिसमें नया क्रोम ग्रिल, नया बंपर, नया फॉग-लैंप शामिल है। इसके अलावा कार की इंटीरियर में नया डैशबोर्ड, इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, नया एसी वेंट, टचस्क्रीन एवीएन (AVN) सिस्टम और ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल जैसे कई नए फीचर्स नज़र आ रहे हैं।
कार के इंटीरियर कलर को ब्लैक-बीज ही रखा गया है। इसके अलावा थ्री-स्पोक स्टीरिंग व्हील और गियर नॉब भी पिछले मॉडल की तरह ही है। कार की साइड प्रोफाइल की स्टाइलिंग में भी किसी तरह का बड़ा बदलाव देखने को नहीं मिल रहा है। वहीं, कार के पिछले हिस्से में नया टेल लैंप और बूट लीड नज़र आ रहा है।

होंडा अमेज़ फेसलिफ्ट 1.2-लीटर आई-वीटेक (i-VTEC) पेट्रोल इंजन और 1.5-लीटर आई-डीटेक (i-DTEC) डीज़ल इंजन ऑप्शन के साथ उपलब्ध होगी। कार का पेट्रोल इंजन 87 बीएचपी का पावर और 109Nm का टॉर्क देता है। वहीं, इसका डीज़ल इंजन 99 बीएचपी का पावर और 200Nm का टॉर्क देता है। दोनों ही इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल और सीवीटी (CVT) गियरबॉक्स का ऑप्शन उपलब्ध है।

कंपनी का दावा है कि कार में लगे सीवीटी (CVT) यूनिट को इस तरह से ट्यून किया गया है कि इसकी फ्यूल इकोनॉमी पहले से बेहतर होगी। सेफ्टी फीचर के मामले में भी कंपनी ने अच्छी पहल की है। कार में डुअल एयरबैग को सभी वेरिएंट में स्टैंडर्ड फीचर में शामिल किया गया है। कंपनी ने लॉन्च के मौके पर ये भी साफ किया कि 2016-17 में लॉन्च होने वाली होंडा की सभी कारों में डुअल एयरबैग स्टैंडर्ड फीचर में शामिल कर लिया जाएगा।

गौरतलब है कि होंडा अमेज़ को सबसे पहले 2013 में भारत में लॉन्च किया गया था। तब लेकर आज तक इस कार को बाज़ार में अच्छी प्रतिक्रिया मिलती आ रही है। लॉन्च होने के 16 महीने बाद ही होंडा अमेज़ के 1 लाख यूनिट बिक चुके थे। इसी बात से इस कार की सफलता का अंदाज़ा लगाया जा सकता है।

फीचर्स:
एबीएस (ABS), ईबीडी (EBD)
डिजिटल एसी कंट्रोल
डुअल टोन डैशबोर्ड
स्टीरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल
ऑडियो सिस्टम (ब्लूटूथ और एचएफटी के साथ)
की-लेस एंट्री
ड्राइवर सीट एडजस्टर
3डी स्पीडोमीटर, मल्टी फंक्शन डिस्प्ले
पावर फोल्डेबल ओआरवीएम (ORVM)
सीवीटी ट्रांसमिशन

कीमत: (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

पेट्रोल
E – 5.30 लाख रुपये
S – 5.95 लाख रुपये
SX – 6.80 लाख रुपये
VX – 7.19 लाख रुपये
S CVT – 7.19 लाख रुपये
VX CVT – 8.19 लाख रुपये

डीज़ल
E – 6.41 लाख रुपये
S – 7.29 लाख रुपये
SX – 7.82 लाख रुपये
VX – 8.19 लाख रुपये

Related Articles

Back to top button