उत्तर प्रदेशलखनऊ

कुकरैल रिवरफ्रंट विकास से 1,500 संपत्तियां प्रभावित

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार की लखनऊ में कुकरैल नाले के 6 किलोमीटर लंबे हिस्से में रिवरफ्रंट को पुनर्जीवित करने और विकसित करने की योजना से लगभग 1,500 संपत्तियां प्रभावित हो रही हैं। भूजल आधारित जलधारा वर्षों से उपेक्षा का सामना कर रही है। परियोजना पर काम कर रही कई सरकारी एजेंसियों ने तीन महीनों में एक विस्तृत सर्वेक्षण किया है और निष्कर्ष निकाला है कि दो इलाके – अकबर नगर और भीकमपुरा सबसे अधिक प्रभावित होंगे।

इसके अलावा, निशातगंज, खुर्रमनगर और महानगर के अन्य हिस्से भी प्रभावित होंगे। राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने कहा कि अब तक 1,473 संपत्तियों की पहचान की गई है और उनमें से अधिकांश का निर्माण सरकारी भूमि पर अतिक्रमण करके अवैध रूप से किया गया है। प्रवक्ता ने कहा, “चूंकि इतने सारे परिवारों के खिलाफ अतिक्रमण विरोधी अभियान चलाने से कानून-व्यवस्था की स्थिति पैदा हो जाएगी, इसलिए हम प्रभावित व्यक्तियों को कुछ विकल्प देने जा रहे हैं।”

एलडीए और स्थानीय प्रशासन प्रभावित परिवारों के प्रमाणपत्रों का सत्यापन करने जा रहा है।“परिवारों को अन्य स्थानों पर स्थानांतरित होने के लिए कहा जा रहा है और उन्हें पीएम आवास योजना के तहत आवास की पेशकश की जा रही है। खाली इकाइयों की पहचान की जा रही है और उन परिवारों के लिए बसंत कुंज में नए ब्लॉक विकसित किए जा रहे हैं, जिनके पास शहरों में रहने के लिए घर नहीं है।”

इसी तरह, आवास विकास परिषद को उन किफायती इकाइयों की एक सूची तैयार करने के लिए भी कहा गया है जिन्हें परिवारों को पेश किया जा सकता है। शहरी विकास विभाग के प्रधान सचिव अमृत अभिजात ने कहा कि मुद्दों को सुलझाने के लिए एजेंसियों के बीच नियमित आधार पर समन्वय बैठकें हो रही हैं।

Related Articles

Back to top button