राज्यराष्ट्रीय

2,420 सिख तीर्थयात्रियों को गुरुनानक जयंती के लिए पाकिस्तान भेजा गया

नई दिल्ली । गुरुनानक जयंती के मौके पर इस बार केंद्रीय गृह मंत्रालय के सहयोग से 2,420 सिख तीर्थयात्रियों को पाकिस्तान के ननकाना साहिब, सच्चा सौदा आदि तीर्थस्थलों पर भेजा गया है। इन्हें विभिन्न सिख धार्मिक संगठनों के बैनर तले भेजा गया है। इन सभी श्रद्धालुओं को 10 दिनों का पाकिस्तानी तीर्थयात्री वीजा प्रदान किया गया है।

गृह मंत्रालय ने बताया कि केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के निर्देश के तहत, मंत्रालय ने गुरपुरब के अवसर पर भारतीय सिख तीर्थयात्रियों को ननकाना साहिब यात्रा की सुविधा प्रदान की है। एसजीपीसी और डीएसजीएमसी के बैनर तले कुल 2,420 भारतीय सिख तीर्थयात्रियों को 6 नवंबर को अटारी रोड के माध्यम से गुरु नानक जयंती समारोह में भाग लेने के लिए पाकिस्तान रवाना किया गया था।

जानकारी के अनुसार इन तीर्थयात्रियों को ननकाना साहिब, सच्चा सौदा आदि के लिए 10 दिवसीय पाकिस्तानी तीर्थयात्री वीजा (6-15 नवंबर) तक जारी किया गया है। सभी लोग विभिन्न सिख धार्मिक संगठनों के बैनर तले ये यात्रा कर रहे हैं।

वहीं दूसरी तरफ गृह मंत्रालय ने बताया कि भारत से मंगलवार को कुल 433 तीर्थयात्रियों के जत्थे ने गुरपुरब के अवसर पर पूजा करने के लिए आईसीपी डेरा बाबा नानक अमृतसर के माध्यम से पाकिस्तान में करतारपुर साहिब गुरुद्वारे का दौरा किया और वापस लौट आए हैं।

गृह मंत्रालय का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हमेशा गुरुपर्व के उत्सव को विशेष महत्व दिया है और इसी भावना के साथ, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने तीर्थयात्रियों के लिए एक सहज और आरामदायक यात्रा के लिए सभी व्यवस्था की हैं।

Related Articles

Back to top button