National News - राष्ट्रीयState News- राज्य

ओडिशा में भारी बारिश से 3 की मौत, 19 लाख से अधिक लोग प्रभावित

भुवनेश्वर: ओडिशा के 11 जिलों के 19.53 लाख से अधिक लोग रविवार सुबह से राज्य में हो रही भारी बारिश से प्रभावित हुए हैं। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। विशेष राहत आयुक्त (एसआरसी) के कार्यालय द्वारा तैयार की गई एक रिपोर्ट के अनुसार, 11 जिलों के 2,789 गांवों में 19.53 लाख से अधिक लोग लगातार बारिश से प्रभावित हुए हैं।

11 जिले कालाहांडी, कंधमाल, कोरापुट, कटक, जाजपुर, पुरी, जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, ढेंकनाल, खोरधा और अंगुल हैं। सरकार ने कहा कि उसने पांच प्रभावित जिलों के निचले इलाकों से 3,819 लोगों को निकाला है जबकि नौ प्रभावित जिलों में 265 घर क्षतिग्रस्त हुए हैं। रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार को राज्य में तीन, केंद्रपाड़ा से दो की दीवार गिरने से और एक की डूबने से मौत होने की खबर खोरधा जिले से है।

लगातार बारिश के बाद ओडिशा की प्रमुख नदियां उफान पर हैं। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि महानदी का जलस्तर विभिन्न स्थानों पर बढ़ रहा है। जलाका नदी महतानी में 05.60 मीटर पर बह रही है जबकि खतरे का स्तर 05.50 मीटर है। भारी बारिश को देखते हुए जल संसाधन विभाग ने सभी कर्मचारियों की छुट्टी रद्द कर दी है।

पुरी, खोरधा, कटक, जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, ढेंकनाल, नयागढ़, संबलपुर, देवगढ़, अंगुल, सोनपुर और बरगढ़ के सभी स्कूल दो दिन- 13 और 14 सितंबर के लिए बंद कर दिए गए हैं। इस बीच, भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि उत्तरी तटीय ओडिशा पर गहरा दबाव पिछले छह घंटों के दौरान 13 किमी प्रतिघंटे की गति के साथ पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ गया, और क्योंझर के करीब केंद्रित था।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Dastak Times के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related Articles

Back to top button