राज्यहरियाणा

हरियाणा में कोरोना के 4445 नए केस, 13 मरीजों की मौत

चंडीगढ़: हरियाणा में कोरोना संक्रमण के कारण 13 और लोगों की मौत हो गई। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन में बताया गया कि 24 घंटों के दौरान राज्य में 4445 नए कोविड संक्रमित मिले। इस दौरान गुरुग्राम में तीन और यमुनानगर एवं कुरुक्षेत्र में दो-दो कोविड मरीजों की मौत हो गई। संक्रमण से सर्वाधिक प्रभावित गुरुग्राम में इस दौरान कोविड के 1338 नए मामले मिले, जबकि यह संख्या फरीदाबाद में 475, सोनीपत में 274 और पंचकुला में 242 दर्ज की गई। राज्य में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर अब 9,42,051 हो गई। कोरोना संक्रमण से राज्य में अब तक 10,269 लोगों की मौत हुई है। राज्य में इलाजरत मरीजों की संख्या 30,197 है।

वहीं, राज्य बोर्ड परीक्षा की तारीखों के नजदीक आते ही कई राज्य सरकारों ने स्कूलों को फिर से खोलना शुरू कर दिया है। राजस्थान सरकार के बाद हरियाणा सरकार ने भी कक्षा 10वीं के ऊपर की सभी कक्षाओं को 1 फरवरी से ऑफलाइन मोड में संचालित करने का फैसला किया है। वहीं पहली से नौवीं कक्षा के छात्रों के लिए आगामी आदेश तक स्कूल बंद रहेंगे। राज्य के शिक्षा विभाग ने राज्य में कोविड नियमों के अनुपालन के साथ स्कूलों को संचालित करने का आदेश जारी कर दिया है। खंड शिक्षा अधिकारी सुशील कुमार जैन ने बताया, ‘‘एक फरवरी से 10वीं से 12वीं कक्षा के स्कूल खुल जाएंगे। शिक्षा विभाग ने इस संबंध में पत्र जारी कर दिया है। पहली से नौवीं कक्षा के छात्रों के लिए आगामी आदेश तक स्कूल बंद रहेंगे।’’

उन्होंने कहा, ‘‘स्कूलों में कोविड नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा। वहीं, टीके की पहली खुराक ले चुके छात्र को ही स्कूल आने की अनुमति होगी। विद्यार्थियों को अभिभावकों से लिखित अनुमति के बाद ही स्कूल में प्रवेश दिया जाएगा। जो विद्यार्थी घर पर रहकर पढ़ाई करना चाहते हैं, उनके लिए ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी। विद्यार्थियों की उपस्थिति को लेकर कोई बाध्यता नहीं होगी।’’ हरियाणा में जनवरी महीने में संक्रमण के बढ़ते मामलों के चलते स्कूल, कॉलेज एवं अन्य शिक्षण संस्थान बंद कर दिए गए थे। संक्रमण के मामलों में कमी आने के बाद शिक्षा विभाग ने अभी सिर्फ 10वीं से 12वीं कक्षा के स्कूलों को खोलने का निर्णय लिया है।

Related Articles

Back to top button