व्यापार

मारुति सुजुकी विटारा ब्रेज़ा का इंतज़ार अब ख़त्म 8 मार्च को किया जाएगा लॉन्च।

download (1)दस्तक टाइम्स एजेंसी/मारुति सुजुकी विटारा ब्रेज़ा का इंतज़ार कर रहे लोगों के लिए अच्छी खबर है। मारुति सुजुकी की नई कॉम्पैक्ट एसयूवी विटारा ब्रेज़ा को 8 मार्च को लॉन्च किया जाएगा। हालांकि कार की डिलीवरी 21 मार्च से होगी से शुरू होगी। कंपनी इस कार से पहली बार कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में कदम रख रही है।

मारुति सुजुकी ने विटारा ब्रेजा की पहली झलक दिल्ली ऑटो एक्सपो 2016 के दौरान दिखाई थी। ये कार छह वेरिएंट- LDi, LDi (O), VDi, VDi (O), ZDi और ZDi+ में आएगी और इसे कंपनी की रेग्युलर डीलरशिप के ज़रिए बेचा जाएगा। विटारा ब्रेजा को तैयार करने में 5 साल का लंबा वक्त लगा है। इस कार को डिजाइन करने का काम साल 2011 में शुरू हुआ था।

मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा फिलहाल डीज़ल इंजन के साथ आएगी। इसमें 1.3-लीटर, 4-सिलिंडर डीडीआईएस (DDiS) डीज़ल इंजन लगा है जो 88.5 बीएचपी का पावर और 200Nm का टॉर्क देता है। इस इंजन को 5-स्पीड गियरबॉक्स से लैस किया गया है। हालांकि, कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो आने वाले वक्त में मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा के ऑटोमेटेड मैनुअल ट्रांसमिशन (एएमटी) वेरिएंट को भी बाज़ार में उतारा जा सकता है।
इस नई कॉम्पैक्ट एसयूवी की केबिन को भी नया लुक दिया गया है। गाड़ी में लगे सेंट्रल कंसोल में टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम (स्मार्टप्ले और एप्पल कारप्ले), इनबिल्ट नेविगेशन, कीलेस एंट्री, रिवर्स पार्किंग कैमरा, पुश बटन स्टार्ट, क्रूज़ कंट्रोल, कूल्ड अपर ग्लवबॉक्स और स्लाइडिंग फ्रंट आर्मरेस्ट लगाए गए हैं। इसके अलावा गाड़ी में डुअल एयरबैग, एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) और EBD जैसे सेफ्टी फीचर्स को सभी वेरिएंट के स्टैंडर्ड फीचर में रखा गया है।

मारुति सुजुकी विटारा ब्रेज़ा को एशिया, अफ्रीका, लैटिन अमेरिका और मिडिल ईस्ट देशों में एक्स्पोर्ट भी किया जाएगा। इस कार को 98 फीसदी भारत में तैयार किया गया है। बाज़ार में इस कार का सीधा मुकाबला फोर्ड इकोस्पोर्ट और महिंद्रा टीयूवी 300 से होगा। गाड़ी की कीमत 5 लाख रुपये से लेकर 8 लाख रुपये के बीच हो सकती है।

Related Articles

Back to top button