स्पोर्ट्स

दुनिया का ये दिग्गज फुटबॉलर करेगा वर्ल्ड कप मेडल और ट्रॉफी की नीलामी

दुनिया के दिग्गज फुटबालर पेले ने कहा है कि वह विश्वकप पदक और कुछ महत्वपूर्ण ट्राफियों सहित 2 हज़ार स्मृति चिन्हों की नीलामी करेंगे। उन्होंने ये भी साफ़ किया है कि इस नीलामी से मिलने वाली धनराशि को वे अपने पूर्व क्लब सांतोस को दान करेंगे।

पूर्व ब्राजीलियाई फुटबालर ने अपने फीफा विश्वकप पदक और जूल्स रिमेट ट्राफी सहित 2 हज़ार स्मृति चिन्हों की नीलामी लगाई है जो तीन दिनों तक चलेगी। यह नीलामी लंदन में मंगलवार से शुरू हुई है। 

ब्राजील के लिए अपने सुनहरे करियर में 75 वर्षीय पेले ने जो कुछ भी हासिल किया है उससे जुड़ी यादों को वह यहां नीलामी में उतार रहे हैं। नीलामीकर्ताओं ने बताया कि पेले ने अपनी राष्ट्रीय टीम ब्राजील और पूर्व फुटबाल क्लब सांतोस के साथ ही द न्यूयार्क कास्मॉस के साथ रहते हुए जो पदक और ट्राफियां प्राप्त की है, उसे वह नीलामी में उतार रहे हैं और इससे 10 लाख डालर तक की कमाई होने की उम्मीद है। 

दुनिया के महानतम फुटबालर माने जाने वाले पेले ने कहा, ”मेरा मकसद इस नीलामी के ज़रिये बच्चों के लिए फंड एकत्र करना है ताकि मैं उनकी मदद कर सकूं।”

उन्होंने कहा, ”मैं नीलामी से जो पैसा हासिल करूंगा उसमें से आधा बच्चों के अस्पताल और कुछ अन्य समाजसेवी संस्थाओं को दूंगा। इसके अलावा शेष मैं सांतोस को दूंगा और कुछ स्मृति चिन्ह भी मैं अपने पूर्व क्लब को दूंगा जिसकी बदौलत ही आज मैं यहां तक पहुंचा हूं।”

 
 

Related Articles

Back to top button