उत्तर प्रदेशफीचर्डराष्ट्रीय

सबसोनिक क्रूज मिसाइल निर्भय का परीक्षण एक बार फिर हुआ नाकाम

nirbhay_1482361557भारत ने स्वदेश निर्मित सबसोनिक क्रूज मिसाइल निर्भय का ओडिशा के चांदीपुर में बुधवार को परीक्षण किया। 1000 किमी मारक क्षमता वाली इस मिसाइल का परीक्षण विफल रहने की बात सामने आ रही है। हालांकि इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। इससे पहले भी इस मिसाइल का परीक्षण दो बार नाकाम हो चुका है। 
सूत्रों ने बताया कि बुधवार दोपहर को चांदीपुर स्थित इंटीग्रेटेड परीक्षण रेंज से लांच कांप्लेक्स-3 से एक खास लांचर से निर्भय मिसाइल का परीक्षण किया गया। रिपोर्टों में दावा किया गया है कि लांच होने के कुछ देर बाद ही परीक्षण नाकाम हो गया।  हालांकि रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (डीआरडीओ) या रक्षा मंत्रालय ने परीक्षण की सफलता या विफलता को लेकर कुछ नहीं कहा है।
सॉलिड रॉकेट मोटर बूस्टर से संचालित इस मिसाइल में टर्बो फैन इंजन लगा है। इसमें बेहद अत्याधुनिक नेविगेशन सिस्टम लगा है। इस मिसाइल का पहला परीक्षण 12 मार्च 2013 को हुआ था, लेकिन गड़बड़ी की वजह से मिसाइल की उड़ान के बीच में ही इसे नष्ट करना पड़ा था। हालांकि 17 अक्तूबर, 2014 को दूसरा परीक्षण सफल रहा था। इसके बाद 16 अक्तूबर, 2015 को हुआ तीसरा परीक्षण भी नाकाम रहा था। 
 
 

Related Articles

Back to top button