फीचर्डराष्ट्रीय

जेपी सम्मान योजना के तहत लालू यादव को मिलेंगे 10,000 रुपये हर महीने पेंशन

बिहार सरकार की ‘जय प्रकाश नारायण सम्मान योजना’ के तहत बिहार की राजनीति के बड़े चेहरे लालू प्रसाद यादव की भी जेब भरेगी. इस योजना के तहत लालू को 10,000 रुपये हर महीने बतौर पेंशन देने की मंजूरी मिल गई है.महागठबंधन की मुख्य पार्टी राजद के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने बिहार सरकार से जेपी सम्मान योजना के तहत 10,000 रुपये बतौर पेंशन देने की मांग की थी, जिसे स्वीकार कर लिया गया है.

lalu-prasad-yadav-580x395

1974 में  जेपी आंदोलन से जुड़े लोगों का सम्मान

राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने पहले कार्यकाल के तहत इस योजना की शुरुआत की थी. लालू प्रसाद यादव ने मांग की थी कि उन्हें इस योजना के तहत 10,000 रुपये बतौर पेंशन दिए जाएं. इस योजना के तहत उन लोगों को पेंशन की राशि दी जा रही है, जिन्होंने साल 1974 में जेपी के मूवमेंट ‘संपूर्ण क्रांति’ के दौरान अपनी भागेदारी दी थी. इस योजना का लाभ 3000 लोगों को मिलेगा, जिसमें बीजेपी के सीनियर लीडर सुशील कुमार मोदी भी शामिल हैं.

राज्य के गृहमंत्रालय के एक अधिकारी ने द टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया कि लालू प्रसाद यादव की इस मांग को वाजिब पाया गया. अब इसके सिलसिले में बैंक और संबंधित विभागों को सलाह दी जाएगी ताकि पेंशन दी जा सके. अधिकारी ने बताया कि लालू यादव को यह राशि साल 2009 से से जोड़कर दी जाएगी.

गौरतलब है कि आरजेडी के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव अपने छात्र जीवन के दौरान जेपी के मूवमेंट संपूर्ण क्रांति का हिस्सा रहे थे और वे जेल भी गए.

Related Articles

Back to top button