अन्तर्राष्ट्रीय

चीन की नौसेना ने नया इलेक्ट्रानिक टोही पोत लांच किया

navy_12_01_2017बीजिंग। चीन की नौसेना ने एक नया इलेक्ट्रानिक टोही पोत लांच किया है। लांच किया गया अत्याधुनिक पोत हर मौसम में विभिन्न लक्ष्यों पर लगातार नजर रखने में सक्षम है।

बीजिंग ने दक्षिण चीन सागर में अपना दबाव बढ़ाने के लिए बेड़े का विस्तार किया है। चीन के सरकारी समाचार पत्र चाइना डेली ने पोत लांच होने की जानकारी गुरुवार को दी है।

क्विंगडाओं में मंगलवार सुबह नया पोत सीएनएस कैयांगशिंग या मिजार को लांच किया गया। यह पोत उत्तरी समुद्री बेड़े सौंपा गया है। पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के पास अब छह इलेक्ट्रनिक टोही पोत हो गए हैं।

अमेरिका और रूस जैसे कुछ ही देश इस तरह के उन्नत पोत तैयार कर सकते हैं। अमेरिका के पास ऐसे 15 पोत हैं और चीन इस लिहाज से बहुत पीछे है।

पीएलए की नौसेना ने भी अपने मीडिया आउटलेट पर सभी छह इलेक्ट्रानिक टोही पोतों की जानकारी सार्वजनिक की है। सभी पोतों की क्षमता और कार्यप्रणाली का ब्योरा दिया है।

इससे पहले पीएलए नौसेना ने अपने जासूसी पोतों की जानकारी सार्वजनिक नहीं की थी।

कैसा है नया टोही पोत

कैयांगशिंग 815 ए श्रेणी का इलेक्ट्रानिक टोही पोत है। इसकी कुल विस्थापन क्षमता 6000 मेट्रिक टन है। इस पोत की अधिकतम गति 20 नॉट या 37 किलोमीटर प्रति घंटा है। इसमें तीन छोटे कैलिबर के नौसैनिक तोप भी लगे हैं।

 

Related Articles

Back to top button