दिल्लीराज्यराष्ट्रीय

पूर्व न्यायाधीश पिनाकी चंद्र घोष भारत के बनेंगे पहले लोकपाल

जस्टिस पीसी घोष के अलावा इस लोकपाल में न्यायपालिका से हाईकोर्ट के 4 पूर्व न्यायधीश, चार आईएएस और आईपीएस व अन्य सेवाओं के रिटायर अधिकारी शामिल होंगे।

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश पिनाकी चंद्र घोष (पीसी घोष) भारत के पहले लोकपाल बनेंगे। यह जानकारी सूत्रों ने दी है। जस्टिस पीसी घोष ने ही शशिकला और अन्य को भ्रष्टाचार के मामले में दोषी ठहराया था।जस्टिस पीसी घोष के अलावा इस लोकपाल में न्यायपालिका से हाईकोर्ट के 4 पूर्व न्यायधीश, चार आईएएस और आईपीएस व अन्य सेवाओं के रिटायर अधिकारी शामिल होंगे।

पुडुचेरी की ले, गवर्नर किरण बेदी ने लोकपाल की नियुक्ति पर खुशी जाहिर करते हुए अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा है कि लोकपाल की नियुक्ति पर बेहद खुश हूं। इस कदम से देश के सिस्टम में व्याप्त भ्रष्टाचार से निपटने में खासी मदद मिलेगी। किरण बेदी ने इसके लिए अन्ना हजारे का भी धन्यवाद किया है।

बता दें, अन्ना हजारे ने देश में लोकपाल के लिए बड़ा आंदोलन खड़ा किया था। जस्टिस पीसी घोष का पूरा नाम पिनाकी चंद्र घोष है। वह मई 2017 में सुप्रीम कोर्ट से रिटायर हुए थे। इससे पहले वह कोलकाता और आंध्र प्रदेश हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश रह चुके हैं। सुप्रीम कोर्ट से रिटायर होने के बाद वह जून 2017 से मानवाधिकार आयोग के सदस्य हैं।

Related Articles

Back to top button