राज्य

माइक्रोमेक्स को भोपाल में दी 16 एकड़ जमीन, लगेगी मोबाइल-टेबलेट की यूनिट

65177-mic.png_08_10_2015भोपाल। देश की टॉप 10 कंपनियों में शुमार माइक्रोमेक्स मोबाइल कंपनी को राज्य सरकार ने बड़वई स्थित आईटी पार्क में 16 एकड़ जमीन 25 लाख स्र्पए प्रति एकड़ के हिसाब से आवंटित की गई है।

आईटी विभाग ने इसके आदेश जारी कर दिए हैं। कंपनी ने यहां 100 करोड़ का निवेश कर मोबाइल और टेबलेट फोन बनाने का करार सरकार के साथ किया है। इस युनिट के पूर्ण होने के बाद कंपनी एलईडी और एलसीडी बनाने के लिए अपने प्रोजेक्ट का विस्तार करेगी।

मेसर्स भगवती प्रोडक्टस लिमिटेड (माईक्रोमेक्स) नई दिल्ली के संस्थापक सदस्य राजेश अग्रवाल ने इसके पहले इंदौर के सिंहासा स्थित आईटी पार्क और सुपर कॉरिडोर में जमीन देखी थी, लेकिन उन्हें उक्त जमीन पसंद नहीं आई। इस पर सरकार ने उन्हें भोपाल आईटी पार्क में मनचाही जमीन दी।

सूत्रों का कहना है कि माइक्रोमेक्स कंपनी ने मप्र में अपनी शर्तों पर निवेश करने पर सहमति दी है। यही वजह है कि मात्र 100 करोड़ के निवेश पर राज्य सरकार लगभग 30 करोड़ से ज्यादा छूट देने को तैयार हुई है।

कंपनी को यह मिलेगी छूट

– बड़वई स्थित आईटी पार्क में 16 एकड़ जमीन 25 लाख स्र्पए प्रति एकड़ के हिसाब से दी ।

– कंपनी को 5 प्रतिशत की दर से 5 वर्ष के लिए अध्ािकतम 10 करोड़ स्र्पए का मिलेगा ब्याज अनुदान ।

– कंपनी को 10 प्रतिशत की दर से अध्ािकतम 10 करोड़ स्र्पए का पूंजी निवेश अनुदान दिया जाएगा।

– माइक्रोमेक्स के मोबाइल फोन, मोबाइल टेबलेट का मप्र में निर्माण किए जाने पर उसे 10 वर्ष के लिए वेट और सीएसटी में 100 प्रतिशत की प्रतिपूर्ति की जाएगी।

– कंपनी द्वारा पहले तीन माह में जमा की जाने वाली वेट-सीएसटी की राशि में से प्रतिपूर्ति की राशि को अगले तीन माह में कर के रूप में समायोजित किया जाएगा।

– जीएसटी लागू होने के बावजूद कंपनी को निर्ध्ाारित अवध्ाि तक वेट और सीएसटी में छूट बनी रहेगी।

 

Related Articles

Back to top button