टॉप न्यूज़व्यापार

बजट 2020: कृषि विकास के लिए सीतारमण बोलीं- 2022 तक करेंगे किसानों की आय दोगुनी

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को दोहराया कि एनडीए सरकार 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने अपने बजट भाषण के दौरान कहा, ‘हमारी सरकार 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के लक्ष्य के लिए प्रतिबद्ध है।’ वित्त मंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि बजट 2020 लोगों की आय को बढ़ाने और उनकी क्रय शक्ति को बढ़ाने के लिए है।

उन्होंने कहा, ‘कृषि बाजारों को उदारीकृत करने की आवश्यकता है, खेती को और अधिक प्रतिस्पर्धी बनाने की आवश्यकता है, कृषि-आधारित गतिविधियों को संचालन प्रदान करने की आवश्यकता है और स्थायी फसल पैटर्न के साथ इसमें अधिक तकनीक की जरूरत है।’ उन्होंने यह भी कहा कि केंद्र, राज्य सरकारों को मॉडल कानूनों का पालन करने के लिए प्रोत्साहित करेगा, जिसमें 2016 के मॉडल कृषि लैंड लीजिंग एक्ट, मॉडल कृषि उत्पादन और पशुधन विपणन अधिनियम 2017 और मॉडल कृषि उपज और पशुधन अनुबंध खेती और सेवा संवर्धन और सुविधा अधिनियम 2018 है।

उन्होंने घोषणा की कि प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्‍थान महाभियान (PM KUSUM) का विस्तार किया जाएगा, जिससे 20 लाख किसानों को स्टैंडअलोन सोलर पंप स्थापित करने में मदद मिलेगी।

Related Articles

Back to top button