अन्तर्राष्ट्रीय

चीन: होटल ढहने से 70 दबे, रखे गए थे कोरोनावायरस के कई संदिग्ध मरीज

चीन के क्वांगझू शहर में कोरोना वायरस के संक्रमण वाले संदिग्ध मरीजों को एकांतवास में रखने के बनाए गए आइसोलेशन सेंटर की पांच मंजिला बिल्डिंग शनिवार को अचानक ध्वस्त हो गई। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, दक्षिणपूर्व चीन के इस तटवर्ती शहर में हुए हादसे के दौरान बिल्डिंग में मौजूद 70 लोग मलबे में दब गए हैं, जिन्हें निकालने का प्रयास किया जा रहा था। सरकारी न्यूज एजेंसी के मुताबिक, फुजियान प्रांत में यह आइसोलेशन सेंटर एक 80 कमरे वाले होटल क्वांगझू शिन्जिया में बनाया गया था, जिसकी बिल्डिंग स्थानीय समयानुसार शाम को करीब 7.30 बजे अचानक ध्वस्त हो गई।

यह होटल जून, 2018 में ही खोला गया था। ताइवान की खाड़ी में करीब 80 लाख की आबादी वाले शहर क्वांगझू के नगरपालिका प्रशासन के मुताबिक, घटनास्थल पर मलबे में दबे लोगों को निकालने के लिए तत्काल 147 राहतकर्मियों को लगा दिया गया, जिन्होंने चार घंटे लगातार बचाव अभियान चलाकर देर रात तक करीब 38 लोगों को जिंदा निकाल लिया था।

हालांकि 30 से ज्यादा लोग अब भी मलबे के नीचे दबे हुए हैं, जिन्हें निकालने के लिए 1000 फायरकर्मियों को भी खोजी कुत्तों के साथ घटनास्थल पर भेजा गया है। नगरपालिका प्रशासन ने बताया कि 36 इमरजेंसी क्रेन व एक्सकैवेटर्स, 67 दमकल वाहन, 15 एंबुलेंस और सैकड़ाें चिकित्साकर्मी मौके पर भेजे गए हैं। शिन्हुआ न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट में कहा गया कि इस होटल में उन लोगों को रखा गया था, जो प्रांत में नॉवल कोरोना वायरस को रोकने और नियंत्रित करने के काम में जुटे थे और इस दौरान वायरस से संक्रमित मरीजों के संपर्क में आ गए थे।

20 लाख लोगों ने देखा हादसे का वीडियो

सरकार समर्थित बीजिंग न्यूज साइट पर एक वीडियो भी अपलोड किया गया है, जिसमें संतरी वर्दी वाले राहतकर्मी घायलों को मलबे से निकालकर एंबुलेंस में लादते दिखाई दिए। चीनी ट्विटर कहे जाने वाले सोशल मीडिया हैंडल वीबो पर इस वीडियो को करीब 20 लाख लोगों ने देखा और यह चीन में ट्रेंड कर रहे हैशटैग में सबसे ऊपर रहा।

रिश्तेदारों को तलाशते दिखे लोग

बीजिंग न्यूज साइट पर एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि वह बराबर के गैस स्टेशन पर था, तभी अचानक पूरी बिल्डिंग बहुत तेज आवाज के साथ ध्वस्त हो गई। चारों तरफ धूल के गुबार अैर शीशे का चूरा बिखर गया। चेन नाम की एक महिला ने कांपते हुए कहा कि ध्वस्त हुई बिल्डिंग में उसकी बहन को आइसोलेशन में रखा गया था। उसने कहा कि उसकी बहन की 14 दिन की निगरानी शनिवार को ही पूरी हो रही थी और वह घर जाने वाली थी। लेकिन बिल्डिंग ध्वस्त होने के बाद उसकी बहन फोन नहीं उठा रही है।

Related Articles

Back to top button