फीचर्डव्यापार

95 पैसे महंगा हुआ डीजल, पेट्रोल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं

petrol-pump_650_101515073525दस्तक टाइम्स/एजेंसी- नई दिल्ली: गुरुवार मध्यरात्रि से आम आदमी की जेब पर एक बार फिर बोझ बढ़ने वाला है. डीजल की कीमत में 95 पैसे की वृद्धि‍ की गई है, जो गुरुवार-शुक्रवार मध्यरात्रि‍ से लागू हो जाएगा. पेट्रोल की कीमत में फिलहाल कोई बढ़ोतरी या कमी नहीं की गई है.

डीजली की कीमत में बढ़ोतरी का यह फैसला अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्रूड ऑयल की कीमतों में पिछले पांच सत्रों में 10 फीसदी तेजी के कारण लिया गया है. क्रूड कीमतों में तेजी से देश की ऑयल मार्केटिंग कंपनियों की लागत बढ़ गई है. इस बढ़ी लागत का भार कंपनियों ने ग्राहकों की जेब पर डाला है.

जानकारी के मुताबिक, पिछले दो हफ्तों के दौरान अंतरराष्ट्रीय बाजार में 1 अक्टूबर को क्रूड ऑयल की कीमत 46.69 डॉलर प्रति बैरल थी, जो 9 अक्टूबर को बढ़कर 50.38 डॉलर प्रति बैरल पहुंच गई. इसी तरह भारतीय रुपये के डॉलर की तुलना में एक्सचेंज रेट में भी कोई ज्यादा बदलाव नहीं आया है.

गौरतलब है इससे पहले पिछली समीक्षा बैठक में ऑयल मार्केटिंग कंपनिनयों ने डीजल की कीमतों में 50 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी. जबकि स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती की गई थी. तब पेट्रोल 1.27 रुपये प्रति लीटर और डीजल 1.17 रुपये प्रति लीटर सस्ता हुआ था.

 

Related Articles

Back to top button