टॉप न्यूज़फीचर्डराष्ट्रीय

दिल्ली, पश्चिमी यूपी समेत इन राज्यों में आज होगी बारिश, 3 दिन तक रहेगा सुहाना मौसम

नई दिल्ली: देश में चल रही भीषण लू से लोगों को राहत मिल गई है। रविवार का दिन उत्तर भारत के लोगों के लिए सुहावना रहने वाला है। शनिवार रात को दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में बारिश हुई, जिससे तापमान में गिरावट दर्ज की गई। आज रविवार को पूरे दिन मौसम ठंडा रहने वाला है।

क्या कहता है मौसम विभाग

मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में सुबह-सुबह आंधी-तूफान के साथ हल्की बारिश होने का अनुमान है। इस वक्त हवा की रफ्तार 30-50 किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती है। दिल्ली-एनसीआर और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी से राहत रहेगी।

यूपी सहित इन राज्यों में बारिश का अनुमान

31 मई को उत्तर प्रदेश, बिहार के कुछ हिस्सों, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश के पूर्वी और उत्तरी हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है। शनिवार को यूपी की राजधानी लखनऊ में दोपहर बाद जोरदार बारिश हुई। लखनऊ में शनिवार को तापमान 35.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य से चार डिग्री कम था। शहर में 57.4 मिलीमीटर बारिश भी दर्ज की गई। स्काइमेट के मुताबिक लखनऊ और आगरा में रविवार को भी दोपहर में बारिश हो सकती है। इसके साथ ही दिनभर बादल छाए रहेंगे। वहीं वाराणसी में बारिश के आसार नहीं हैं। गोरखपुर में बादल छाए रह सकते हैं लेकिन बारिश की संभावना नहीं है।

बिहार, राजस्थान में भी बारिश के आसार

बिहार की बात करें तो स्काइमेट के मुताबिक राजधानी पटना में आज बारिश के आसार नहीं हैं। गया में भी मौसम साफ रहेगा। मुजफ्फरपुर में बारिश के आसार नहीं हैं, हालांकि दोपहर में बादल छाए रह सकते हैं। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में मौसम साफ रहेगा। वहीं, ग्वालियर में बादल छाए रह सकते हैं। राजस्थान के कई इलाकों में शनिवार को आंधी आई और बारिश हुई । इससे कई दिन से भीषण गर्मी से परेशान लोगों को कुछ राहत मिली है। मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों में राज्य के अनेक हिस्सों में गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश दर्ज हुई है। विभाग के अनुसार सर्वाधिक बारिश डीग भरतपुर में 64.0 मिमी दर्ज की गई। वहीं आज की बात करें तो जयपुर में दोपहर में बादल छाए रह सकते हैं। भरतपुर में आज भी बारिश हो सकती है।

पहाड़ों पर भी तापमान में गिरावट हो सकती है बारिश

हरियाणा की बात करें तो यहां चंडीगढ़ में बादल छाए रहेंगे, इससे तापमान में गिरावट दर्ज हो सकती है। हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में भी मौसम सुहावना है। यहां सुबह 10 बजे के बाद दोपहर तक बारिश हो सकती है। उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में सुबह से दोपहर तक बादल छाए रह सकते हैं। हालांकि स्काइमेट के मुताबिक यहां बारिश का अनुमान नहीं है।

यूपी में 3 दिन बिगड़ा रहेगा मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक यूपी में अगले 3 दिनों में मौसम ऐसे ही बदलता रहेगा। मौसम विभाग ने लखनऊ में कुछ स्थानों पर गरज के साथ बारिश होने और आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान जताया है। मौसम विभाग के अनुसार, राज्य के पश्चिमी भाग में अलग-अलग स्थानों पर आंधी-तूफान और बिजली कड़कने की आशंका है।

2 जून तक गर्म हवा और लू से राहत

आईएमडी के अनुसार 2 जून तक देश के किसी भी हिस्से में लू चलने की आशंका नहीं है। मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के एक जून को केरल में दस्तक देने की संभावना है। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, यूपी, बिहार, झारखंड और गंगीय पश्चिम बंगाल में रविवार को बारिश की गतिविधियां बढ़ने की उम्मीद है। राजस्थान में भी धूल भरी आंधी और गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं।

Related Articles

Back to top button