टॉप न्यूज़दिल्लीफीचर्डराज्य

दिल्ली: एक सप्ताह के अंदर होगी 20 हजार नए COVID-19 बेड की व्यवस्था

नई दिल्ली:राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले को देखते हुए केजरीवाल सरकार ने अगले एक हफ्ते में 20 हजार अतिरिक्त बेड की व्यवस्था करने की योजना बनाई है। दिल्ली के 40 छोटे-बड़े होटल में करीब 4 हजार कोविड-19 बेड बनाए जाएंगे। इन्हें दिल्ली के निजी अस्पतालों के साथ अटैज किया जाएगा।

मिली जानकारी के अनुसार, दिल्ली में करीब 80 बैंक्वैट हॉल में 11 हजार कोविड-19 बेड बनाए जाएंगे। इन्हें दिल्ली के नर्सिंग होम्स के साथ अटैज किया जाएगा। इसके अलावा 10 से 49 बेड वाले नर्सिंग होम्स को कोविड बेड बनाया जा रहा है, जिससे करीब 5 हजार बेड की व्यवस्था हो जाएगी।

बैंक्वैट हॉल में इलाज के लिए दाखिल होने वाले मरीजों के लिए रेट भी तय

इसके अलावा दिल्ली के कुछ होटल में भी ये व्यवस्था शुरू हो गई है और निजी अस्पतालों के साथ अटैज कर वहां मरीजों का इलाज शुरू हो गया है। सभी जिलों के डीएम को अगले कुछ दिनों में इसे पूरा करने का निर्देश दिया गया है। केजरीवाल सरकार ने इन होटल और बैंक्वैट हॉल में इलाज के लिए दाखिल होने वाले मरीजों के लिए रेट भी तय किए हैं।

27 हजार बेड उपलब्ध कराने की तैयारी

दिल्ली में बढ़ रहे कोरोना के मामलों के बीच सरकार ने पहले चरण में 27 हजार बेड मरीजों को उपलब्ध कराने की तैयारी की है। ये बेड बारात घर, सामुदायिक भवन, धर्मशालाओं व स्टेडियमों में तैयार किए जाएंगे। इसमें से बारात घरों में 12 हजार उपलब्ध कराए जाएंगे। 10 हजार बेड सामुदायिक भवनों व धर्मशालाओं में तैयार किए जाएंगे। 2500 बेड प्रगति मैदान और 2 हजार बेड तालकटोरा स्टेडियम में तैयार होंगे।

इसके अलावा दिल्ली में कई स्थानों पर चल रहे अस्थायी मैरिज होम का उपयोग मरीजों को आइसोलेशन में रखने के लिए किया जाएगा। जीटी करनाल रोड, अलीपुर, दक्षिणी दिल्ली में छतरपुर व महरौली के अलावा पूर्वी दिल्ली पश्चिमी दिल्ली में भी मैरिज होम हैं। कॉलोनियों में बने सामुदायिक भवनों को भी कोरोना मरीजों के लिए उपयोग में लाने की तैयारी चल रही है। यहां बेड लगाए जाने की भी बात हो रही है। इस कार्य में स्थानीय आरडब्ल्यूए (रेजीडेंट वेल्फेयर एसोसिएशन) की मदद ली जाएगी।

मरीजों के इलाज के लिए दिल्ली में स्थिति छह स्टेडियम और एक व्यापारिक केंद्र को अस्थाई अस्पताल में तब्दील किया जा सकता है। जिन व्यापारिक केंद्र और स्टेडियम को अस्थाई अस्पताल में तब्दील करने का प्रस्ताव आया है, उनमें प्रगति मैदान व्यापारिक केंद्र, तालकटोरा इनडोर स्टेडियम, त्यागराज इनडोर स्टेडियम, इंदिरा गांधी इनडोर स्टेडियम, जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम और ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम शामिल हैं।

Related Articles

Back to top button