उत्तराखंडराज्य

मुख्यमंत्री ने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से दून, टिहरी झील के लिए दो लेन टनल की मांग की

देहरादून: उत्तराखंड को नए राष्ट्रीय राजमार्गों के लिए एक हजार करोड़ रुपये और केन्द्रीय सड़क अवस्थापना निधि में अतिरिक्त 300 करोड़ रुपये मिलेंगे। इसके साथ ही रोपवे और केबल कार के लिए केन्द्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की ओर से राज्य को मदद मिलेगी।

बुधवार को नई दिल्ली में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से शिष्टाचार भेंट की। इस दौरान केन्द्रीय मंत्री गडकरी ने कहा कि उत्तराखण्ड में नए राष्ट्रीय राजमार्गों के लिए 1000 करोड़ और केन्द्रीय सड़क अवस्थापना निधि में अतिरिक्त 300 करोड़ रुपये की राशि दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने केंद्रीय मंत्री का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि प्रदेश के आर्थिक विकास में मील का पत्थर सिद्ध होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के मार्गदर्शन और सहयोग से पिछले चार वर्षों में उत्तराखण्ड में कनेक्टीविटी के क्षेत्र में ऐतिहासिक काम हुआ है।

केंद्रीय मंत्री नीतिन गडकरी ने कहा कि सड़कों के लिए उत्तराखण्ड की प्रत्येक आवश्यकता को पूरा किया जाएगा। राज्य में रोपवे और केबल कार के लिए भी सहायता दी जाएगी। हाल ही में केन्द्रीय सड़क अवस्थापना निधि के अन्तर्गत राज्य सरकार के अनुरोध पर 615.48 करोड़ रुपये की लागत के 42 कार्यों को मंजूर किया गया था। इसमें 300 करोड़ और देने को आश्वस्त किया गया है।

मुख्यमंत्री ने देहरादून से टिहरी झील के लिए दो लेन टनल के निर्माण की स्वीकृति का भी अनुरोध किया। वर्तमान में उत्तराखण्ड की राजधानी देहरादून से विश्वस्तरीय टिहरी झील जाने के लिए मसूरी-चम्बा कोटी कालोनी मोटर मार्ग के द्वारा कुल 105 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती है, जिसमें सम्पूर्ण मार्ग पर्वतीय क्षेत्र में होने के कारण लगभग 3:30 घंटे का समय लगता है। उक्त टनल देहरादून के राजपुर के निकट से प्रस्तावित है, जो कि टिहरी झील के निकट कोटी कालोनी में समाप्त होगी। टनल की कुल लंबाई लगभग 35 किलोमीटर आएगी। टनल के निर्माण की अनुमानित लागत 8750 करोड़ रुपये आएगी।

Related Articles

Back to top button