राज्यस्पोर्ट्स

लॉन्ग जंप में 17 वर्षीय शैली सिंह ने झटका सिल्वर मेडल

स्पोर्ट्स डेस्क: झांसी की निवासी 17 वर्ष की शैली सिंह ने वर्ल्ड अंडर-20 एथलेटिक्स चैंपियनशिप में इतिहास रचा. शैली सिंह ने 6.59 मीटर की छलांग के साथ सिल्वर मेडल अपने नाम किया लेकिन शैली का 6.59 मीटर का व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रयास गोल्ड के लिए काफी नहीं था.

उन्हें स्वीडन के मौजूदा यूरोपीय जूनियर चैंपियन माजा असकाग ने पछाड़ दिया. माजा अस्काग ने 6.60 मीटर की छलांग लगाई. यूक्रेन की मारिया होरिलोवा को कांस्य पदक जीता. शैली तीसरे राउंड तक आगे थी, 18 वर्ष की माजा असकाग ने चौथे राउंड में उन्हें पीछे छोड़ दिया.

उन्होंने 1 सेंटीमीटर के अंतर से गोल्ड मेडल जीता.भारत ने वर्ल्ड अंडर 20 एथलेटिक्स चैंपियनशिप के पहले दो एडिशन में एक-एक गोल्ड जीता था. इससे पहले भारत के अमित खत्री ने वर्ल्ड अंडर 20 एथलेटिक्स चैंपियनशिप में पुरुषों की 10 किलोमीटर रेस वॉक में सिल्वर मेडल जीतकर इतिहास रचा.

अमित से पहले भारत की 4 गुणा 400 मीटर मिक्सड रिले टीम ने कांस्य पदक जीता था. शैली ने 6.34 मीटर के साथ बेहतरीन शुरुआत की और तीसरे दौर में अपने सर्वश्रेष्ठ प्रयास से पहले उसी दूरी को दोहराया. उसके अगले दो प्रयास फाउल हुए और वो अपनी अंतिम छलांग में 6.60 मीटर से आगे नहीं बढ़ सकी और युवा प्लेयर एक गोल्ड और इतिहास रचने का मौका गंवाने से व्याकुल लग रही थी.

भारतीय एथलेटिक्स में उभरते सितारों में से एक माने जाने वाले शैली ने क्वालीफिकेशन राउंड में 6.40 मीटर की सर्वश्रेष्ठ छलांग लगाकर शीर्ष स्थान हासिल किया था.

Related Articles

Back to top button