उत्तर प्रदेशराज्य

खेल-खेल में प्रेशर कुकर में फंसा बच्चे का सिर, दो घंटे बाद ग्लाइडर मशीन से काटकर निकाला

यूपी के आगरा में एक बच्चे ने खेल-खेल में अपना सिर प्रेशर कूकर में फंसा लिया। मुंह कुकर के अंदर जाने पर बच्चा सांस नहीं ले पाया। जिस कारण बच्चा जोर-जोर से रोने लगा। यह देखकर परिजनों ने सांसें फूल गई। परिजन उसे तुरंत नजदीकी अस्प्ताल लेकर गए। यहां डॉक्टरों ने बच्चे की हालत देखकर उसे तुरंत ऑपरेशन थियेटर ले गए, लेकिन डॉक्टर भी प्रेशर कुकर निकालने में नाकामयाब रहे। करीब दो घंटे की मशक्कत के बाद ग्लाइडर मशीन से कुकर काटकर बच्चे को निकाला जा सका।

यह हैरतअंगेज मामला लोहामंडी का है। यहां कोसीकलां के रहने वाली सुमायला अपने मायके आई थी। साथ में उसका डेढ़ साल के बच्चा हसन भी था। घर में खेलते वक्त बच्चे ने कुकर को सिर पर रख लिया। इससे उसका सिर कुकर में फंस गया। उसे सांस लेने में दिक्कत होने लगी। इस पर बच्चा जोर-जोर से रोने लगा। परिवार के मुखिया भोला खान बच्चे को लेकर करीब के एसएम चेरिटेबल अस्पताल लेकर आए।

अस्पताल के डाक्टर बच्चे को लेकर आपरेशन थियेटर में गए लेकिन किसी तरकीब से बच्चे का सिर कुकर से बाहर नहीं आया। आखिरकार डाक्टरों ने मेकेनिक को कटर सहित बुलाया। इलैक्ट्रोनिक कटर से प्रैशर कुकर को काटा गया। बच्चे को नुकसान न पहुंचे, इसलिए यह काम बेहद सावधानी से किया गया। इसमें पूरे दो घंटे लग गए। बाद में बच्चे को आधा घंटे आक्सीजन पर भी रखा गया। सामान्य होने पर बच्चे को डिस्चार्ज किया गया।

एसएम चैरिटेबल अस्पताल के डॉ. फरहत खान ने बताया, बच्चे को बड़ी अजब हालत में लाया गया था। हमारे औजार कुकर को काटने में सक्षम नहीं थे। लिहाजा मेकेनिक की मदद ली गई। इसके बाद बच्चे को प्राथमिक चिकित्सा और आक्सीजन देकर सामान्य किया गया। बच्चा पूरी तरह स्वस्थ है, उसे घर भेज दिया है।

Related Articles

Back to top button