अन्तर्राष्ट्रीय

चीन ने कनाडा के दो लोगों को जेल से किया रिहा , लगा था जासूसी का आरोप

बीजिंग। चीन (China) में जासूसी के आरोप में हिरासत में लिए गए कनाडा के दो लोगों को जेल से रिहा (Two Canadians released from prison) कर दिया गया । अमेरिका(US) की ओर से किए गए हस्तक्षेप के बाद दोनों कनाडाई को रिहा किया गया। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Canadian Prime Minister Justin Trudeau) ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। के शीर्ष कार्यकारी ने अमेरिका के साथ समझौता में कनाडाइयों के खिलाफ लगे चीनी संचार दिग्गज हुआवेई टेक्नोलॉजी (Chinese communications giant Huawei Technology) आपराधिक मामलों में रिहाई की मांग की थी, जिसके बाद चीन की अदालत(china Court) ने दोनों को रिहा कर दिया।

अमेरिका में न्याय विभाग और मेंग वानझू के बीच हुई डील में इस बात पर सहमति बनती है कि अगले साल के अंत में धोखाधड़ी के आरोपों को खारिज कर दिया जाएगा। न्याय विभाग के सामने हुआवेई की सीएफओ मेंग वानझू ने ईरान में अपनी कंपनी द्वारा कारोबारी सौदों को गलत तरीके से प्रस्तुत करने की जिम्मेदारी कबूल की।

बता दें कि चीन की एक अदालत ने हुआवेई से जुड़े एक मामले में जासूसी के आरोपों पर कनाडाई नागरिक माइकल स्पैवर को 11 साल की जेल की सजा सुनाई थी। कनाडा सरकार द्वारा चीन की प्रौद्योगिकी क्षेत्र की कंपनी के एक कार्यकारी अधिकारी को गिरफ्तार करने के बाद 2018 में स्पैवर को हिरासत में लिया गया था।

Related Articles

Back to top button