व्यापार

…और सस्ता हो सकता है पेट्रोल-डीजल

petrol-5642f2c2e68d8_lअंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चा तेल के सात साल के निचले स्तर पर आने से भारतीय बास्केट में कच्चा तेल की कीमत 4.29 प्रतिशत गिरकर 2572.73 रुपए प्रति बैरल पर आ गई। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोमवार को कच्चा तेल छह फीसदी लुढ़ककर सात साल के निचले स्तर पर आ गया। 
 
इससे भारतीय बास्केट में डॉलर में सोमवार को इसकी कीमत 38.61 डॉलर प्रति बैरल पर आ गई जो गत सप्ताहांत 04 दिसंबर को 40.22 डॉलर प्रति बैरल रही थी। 
 
इस बीच, रुपए में इसकी कीमत 2687.93 रुपए प्रति बैरल से घटकर 2572.73 डॉलर प्रति बैरल पर आ गई। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कीमतों के फिसलने से देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में और कटौती की उम्मीद है। तेल विपणन कंपनियां हर पखवाड़े कीमतों की समीक्षा करती हैं। 
 
अगली समीक्षा 15 दिसंबर को होनी है। इसमें कंपनियां पेट्रोलियम उत्पादों के दाम में भारी कटौती कर सकती हैं। ङ्क्षसगापुर में मंगलवार को बाजार खुलने पर कच्चा तेल में सुधार देखा गया और ब्रेंट क्रूड 20 सेंट बढ़कर 40.93 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।
 
अमेरिकी क्रूड वायदा में चार सेंट की मामूली बढ़ोतरी रही और यह 37.69 डॉलर प्रति बैरल बोला गया। हालांकि, विशेषज्ञ इसे अस्थाई तेजी मान रहे हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि पेट्रोलियम निर्यातक देशों के प्रमुख संगठन ओपेक के उत्पादन नहीं घटाने के निर्णय तथा डॉलर में दर्ज की जा रही लगातार तेजी से कच्चा तेल दबाव में है। 

Related Articles

Back to top button