व्यापार

Apple सेल्फ ड्राइविंग कार लेने की तैयारी में

ऐपल कार को लेकर पहले भी रिपोर्ट्स आती रही हैं. एक बार फिर से एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि ऐपल 2025 में इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने की तैयारी में है. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में कहा गया है कि ऐपल पूरी तरह से सेल्फ ड्राइविंग कार पर काम कर रहा है. इसके लिए नई लीडर्शिप भी है और इस व्हीकल में न तो स्टीयरिंग व्हील होगी और न ही पेडल्स होंगे.

ऐपल कार का इंटीरियर इस इस तरह से डिजाइन किया जाएगा कि आपक दोनों हाथों को रेस्ट देते हुए भी कार चला सकेंगे. बताया जा रहा है कि कंपनी U शेप्ड सीटिंग फॉर्मेशन का भी काम कर रही है ताकि ऐपल कार में दूसरे कार्स के मुकाबले एक अलग अनुभव मिल सके. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक ऐपल ने सेल्फ ड्राइविंग-इलेक्ट्रिक कार प्रोजेक्ट के लिए जोर शोर से काम कर रही है. चार साल के अंदर इसे लॉन्च करने की तैयारी है. हालांकि इस टाइम फ्रेम में कंपनी पूरी तरह से सेल्फ ड्राइविंग कार मैकेनिज्म तैयार कर पाएगी या नहीं ये नहीं कहा जा सकता है.

गौरतलब है कि गूगल भी काफी पहले से सेल्फ ड्राइविंग कार की टेस्टिंग कर रहा है. बाद में कंपनी ने इसके लिए WayMo नाम का वेंचर शुरू किया और अब इसी के तहत कंपनी इस प्रोजेक्ट पर काम कर रही है. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में कहा गया है कि ऐपल दूसरे कार निर्माताओं के साथ अपने इस प्रोजेक्ट के लिए करार कर रहा है. इस रिपोर्ट में ऐपल के इस प्रोजक्ट पर काम कर रहे दो लोगों के हवाले से कहा गया है कि वो ऐपल कार लॉन्च के टाइमलाइन को लेकर उलझन में हैं.

आपको बता दें कि ऐपल 2014 से ही प्रोजेक्ट टाइटन पर काम कर रहा है. हालांकि इस वेंचर के बारे में ज्यादा डिटेल्स पब्लिक डोमेन में नहीं आ पाई हैं. ये एक कार वेंचर है जिसके तहत कंपनी फ्यूचरिस्टिक कार का डेवेलपमेंट कर रही है. ब्लूमबर्क की जिस रिपोर्ट में ये दावा किया गया है कि 2025 में कंपनी इलेक्ट्रिक व्हीकल लॉन्च करेगी. इस खबर पर ब्लूमबर्ग ने ऐपल से जानकारी मांगनी चाही तो कंपनी ने कुछ भी कहने से इनकार कर दिया है.

Related Articles

Back to top button