अन्तर्राष्ट्रीय

कोरोना के नए स्ट्रेन ने बढ़ाई चिंता, ब्रिटेन ने 6 अफ्रीकी देशों की यात्रा पर लगाया प्रतिबंध

लंदन: यूनाइटेड किंगडम (UK) ने गुरुवार को छह देशों से उड़ानों के अस्थायी निलंबन की घोषणा की है। ब्रिटेन ने यह फैसला कोरोना के नए वेरिएंट के सामने आने के बाद लिया है, जो कि डेल्टा से भी ज्यादा खतरनाक है। आपको बता दें कि दक्षिण अफ्रीका में 30 से अधिक नए मामले मिले हैं, जो नए वेरिएंट के हैं। उड़ानों को रद्द करने की घोषणा यूके के स्वास्थ्य सचिव साजिद जाविद ने दी।

यूके के स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी (यूकेएचएसए) द्वारा वेरिएंट बी.1.1.529 को जांच के तहत एक संस्करण (वीयूआई) घोषित करने के बाद फ्लाइट सस्पेंड करने का फैसला लिया गया है। यूके की स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी ने एक बयान में कहा, “वैरिएंट में बड़ी संख्या में स्पाइक प्रोटीन म्यूटेशन के साथ-साथ वायरल जीनोम के अन्य हिस्सों में म्यूटेशन शामिल हैं। ये संभावित रूप से जैविक रूप से महत्वपूर्ण म्यूटेशन हैं जो टीके, उपचार और ट्रांसमिशन के संबंध में वायरस के व्यवहार को बदल सकते हैं। अधिक जांच की आवश्यकता है।”

जाविद ने कहा ट्वीट कर कहा, ” यूकेएचएसए एक नए संस्करण की जांच कर रहा है और अधिक डेटा की आवश्यकता है लेकिन हम अभी सावधानी बरत रहे हैं।” उन्होंने आगे कहा, “दोपहर से छह अफ्रीकी देशों को रेड लिस्ट में जोड़ा जाएगा। उड़ानों पर अस्थायी रूप से प्रतिबंध लगा दिया जाएगा और ब्रिटेन के यात्रियों को क्वारंटीन में रहना होगा।” उन्होंने कहा, “हम सार्वजनिक स्वास्थ्य की रक्षा के लिए एहतियाती कार्रवाई कर रहे हैं। हम लगातार टीकाकरण अभियान को भी मजबूत कर रहे हैं। सर्दियों का मौसम आ रहा है, इसलिए हम स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं।”

फाइनेंशियल टाइम्स ने सूत्रों का हवाला देते हुए बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) दक्षिण अफ्रीका और बोत्सवाना में संभावित रूप से तेजी से फैल रहे सीओवीआईडी ​​​​स्ट्रेन पर चर्चा करने के लिए शुक्रवार को एक आपातकालीन बैठक बुला रहा है। इससे पहले, यूके की मीडिया रिपोर्टों में कहा गया था कि यूके के वैज्ञानिकों ने बोत्सवाना में एक कोरोना वायरस स्ट्रेन की उपस्थिति की चेतावनी दी थी, जिसमें 32 उत्परिवर्तन होते हैं।

Related Articles

Back to top button