अन्तर्राष्ट्रीय

ओटावा में बड़ी संख्या में पहुंची पुलिस ने संसद के आसपास की सड़कों पर किया कब्जा, पीछे हटे प्रदर्शनकारी

ओटावा: कनाडा की राजधानी ओटावा में बड़ी संख्या में पहुंचे पुलिसकर्मियों ने संसद की आसपास की सभी सड़कों को अपने कब्जे में ले लिया और इसी के साथ तीन हफ्तों तक चला प्रदर्शन खत्म होते दिखाई दे रहा है। देश की कोविड-19 संबंधी पाबंदियों और प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो की नीतियों से गुस्साए प्रदर्शनकारी देश के इतिहास के सबसे बड़े पुलिस अभियान के कारण पीछे हट गए हैं।

पुलिस प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार कर रही है और उनके ट्रकों को हटा रही है। ओटावा में अंतरिम पुलिस प्रमुख स्टीव बेल ने कहा कि कुछ छोटे प्रदर्शन जारी हैं लेकिन यह अवैध कब्जा खत्म हो गया है। हम पूरी तरह खत्म होने तक अपना अभियान जारी रखेंगे। कुछ प्रदर्शनकारियों ने ओटावा की गलियों में ही रहने का आह्वान किया है, जबकि प्रदर्शन के एक प्रमुख आयोजक ने पत्रकारों से कहा कि उन्होंने शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन वापस लेने का फैसला लिया है। बेल ने बताया शुक्रवार और शनिवार को 170 लोगों को गिरफ्तार किया गया तथा हथियार बरामद होने के कारण कई जांच शुरू की गई हैं।

शनिवार दोपहर तक प्रदर्शनकारी पार्लियामेंट हिल के सामने की सड़क से चले गए थे, यहां पर कई सरकारी कार्यालय स्थित हैं, जिनमें संसद की इमारतें भी शामिल हैं। कनाडाई प्राधिकारियों ने बताया कि उन्होंने प्रदर्शनकारियों से जुड़े 76 बैंक खातों को जब्त करने के लिए आपात शक्तियों का इस्तेमाल किया है। शनिवार को उन्होंने प्रदर्शनकारियों को आने से रोकने के लिए क्यूबेक से देश की राजधानी को जोड़ने वाले एक पुल को भी बंद कर दिया।

Related Articles

Back to top button