अन्तर्राष्ट्रीय

7.3 की तीव्रता से जापान में आया जोरदार भूकंप

टोक्यो । जापान में बुधवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.3 मापी गई जो बेहद ज्यादा है। भूकंप रात करीब 8:06 बजे आया जिसका केंद्र जापान की राजधानी टोक्यो के 297 किमी उत्तर-पश्चिम में था। जोरदार झटकों के बाद जापान में सुनामी की चेतावनी जारी की गई है। जापान में अक्सर भूकंप के झटके महसूस किए जाते हैं। फिलहाल किसी तरह की धन-जनहानि की खबर नहीं मिली है।

उत्तरी जापान में फुकुशिमा के तट पर बुधवार शाम को 7.3 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप आया, जिसके चलते सुनामी की चेतावनी जारी की गई। जापान मौसम विज्ञान एजेंसी ने बताया कि भूकंप का केंद्र समुद्र से 60 किलोमीटर नीचे था। यह क्षेत्र उत्तरी जापान का हिस्सा है, जो नौ तीव्रता वाले विनाशकारी भूकंप और सुनामी से तबाह हो गया था। भूकंप के कारण परमाणु आपदा भी आई थी। भूकंप से जानमाल को हुए नुकसान के बारे में कोई सूचना नहीं मिली है।

भूकंप से अंधेरे में डूबे 20 लाख घर
टोक्यो इलेक्ट्रिक पावर कंपनी ने बताया कि भूकंप के बाद करीब 20 लाख घरों की बिजली सप्लाई बाधित हुई और वे अंधेरे में डूब गए। इसमें सिर्फ राजधानी टोक्यो के 700,000 घर शामिल हैं। जापान पैसिफिक ‘रिंग ऑफ फायर’ पर बसा हुआ है जो तीव्र भूकंपीय गतिविधि वाला क्षेत्र है। यह दक्षिण पूर्व एशिया और पैसिफिक बेसिन तक फैला हुआ है।

Related Articles

Back to top button