अन्तर्राष्ट्रीय

रूस और यूक्रेन के बीच बातचीत में समझौते की कुछ उम्मीद: लावरोव

मॉस्को। रूस और यूक्रेन के बीच बातचीत आसान नहीं है, लेकिन समझौते की कुछ उम्मीद है। रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने यह बात कही है। आरटी की रिपोर्ट के अनुसार, लावरोव ने आरबीसी के साथ एक साक्षात्कार में कहा, “मैं हमारे वार्ताकारों द्वारा दिए गए आकलन से निर्देशित हूं। वे कहते हैं कि बातचीत स्पष्ट कारणों से अच्छी नहीं चल रही है।”

हालांकि, उनके अनुसार समझौता होने की कुछ उम्मीद है। रूसी प्रतिनिधिमंडल के प्रमुख, व्लादिमीर मेडिंस्की ने कहा कि कीव के साथ बातचीत में रूस का लक्ष्य नहीं बदला है – मास्को को एक शांतिपूर्ण, स्वतंत्र, तटस्थ और स्वतंत्र यूक्रेन की जरूरत है और आने वाली ‘पीढ़ियों के लिए समझौते’ की जरूरत है।

उन्होंने कहा, “हमें एक शांतिपूर्ण, मुक्त एवं स्वतंत्र यूक्रेन की आवश्यकता है। एक ऐसा देश जो तटस्थ – सैन्य गुटों का सदस्य नहीं, नाटो का सदस्य नहीं, एक ऐसा देश जो हमारा मित्र, पड़ोसी है, जिसके साथ हम एक साथ संबंध विकसित कर रहे हैं, अपने भविष्य का निर्माण कर रहे हैं और जो हमारे देश के खिलाफ सैन्य और आर्थिक हमलों का अड्डा न हो।”

मेडिंस्की ने यह भी बताया कि यूक्रेन के साथ बातचीत ऑनलाइन क्यों शुरू हुई।

मेडिंस्की ने आगे कहा, “बेलारूस में आमने-सामने के तीन दौर की बातचीत हुई है, लेकिन हमने देखा – चूंकि रसद (लॉजिस्टिक) बहुत कठिन है, इसलिए समय, प्रयास और धन बचाने के लिए, हमने रात भर ठहरने के साथ बेलारूस के लिए उड़ानों से बचने का फैसला किया है और वीडियो कॉन्फ्रेंस प्रारूप में सुबह से शाम तक खुद को दैनिक काम तक सीमित रखा है।”

Related Articles

Back to top button