राज्यराष्ट्रीय

गुजरात में मिला कोरोना के XE वैरिएंट का मरीज, XM वेरिएंट का भी 1 केस दर्ज

नई दिल्ली/अहमदाबाद. सुबह की अन्य बड़ी खबर के अनुसार आज गुजरात (Gujarat) में एक व्यक्ति कोरोना वायरस के XE वैरिएंट (Corona XE Variant) से संक्रमित पाया गया है। जी हाँ, आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, राज्य में फिलहाल XM वैरिएंट (XM Variant) के एक मामले का भी पता चला है। बता दें कि इसी सप्ताह की शुरुआत में मुंबई की एक महिला के XE वैरिएंट से संक्रमित होने की सूचना मिली थी। वहीं बाद में स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसका खंडन भी किया था। बता दें कि ये वेरिएंट Omicron के sub lineage हैं।

गौरतलब है कि इस सप्ताह की शुरुआत में, विदेश यात्रा का इतिहास रखने वाले एक मरीज के XE वेरिएंट वाले से संपर्क होने की सूचना मिली थी। लेकिन तब इस मुद्दे पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह कहते हुए XE वेरिएंट की रिपोर्ट का खंडन किया था कि “मौजूदा सबूत नए वेरिएंट की उपस्थिति का प्रमाण नहीं देते हैं। “

वहीं गुजरात में फिलहाल जिस मामले की पुष्टि हुई है उसको लेकर बताया गया है कि उक्त व्यक्ति 13 मार्च को कोरोना पॉजिटिव निकला था। लेकिन एक हफ्ते बाद उसकी स्थिति ठीक थी। लेकिन जब सैंपल के नतीजे आए तो उसमें वो शख्स XE वैरिएंट से संक्रमित निकला। जिससे अब चिंता की बात ये है कि कोरोना का ये नया वैरिएंट सबसे ज्यादा संक्रामक बताया जा रहा है। जी हाँ, BA.2 वाला जो वैरिएंट है, उसकी तुलना में XE वैरिएंट 10% ज्यादा संक्रामक है, हालाँकि इसे खतरनाक नहीं बताया जा रहा है।

गौरतलब है कि भारत में एक दिन में कोरोना के 1,150 नए मामले सामने आने के बाद देश में कोरोना वायरस से अब तक संक्रमित हो चुके लोगों की संख्या बढ़कर 4,30,34,217 हो गई। वहीं, उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटकर 11,365 रह गई है। इसके साथ ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शनिवार सुबह आठ बजे जारी अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, देश में संक्रमण से मौत के 83 और मामले सामने आने के बाद मृतक संख्या बढ़कर 5,21,656 हो गई है।

इन आंकड़ों के अनुसार, देश में कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या घटकर अब 11,365 रह गई है, जो कुल मामलों का 0.03 प्रतिशत है। पिछले 24 घंटे में उपचाराधीन मरीजों की संख्या में 127 की कमी दर्ज की गई। मरीजों के ठीक होने की राष्ट्रीय दर 98.76% है।

Related Articles

Back to top button