राज्यराष्ट्रीय

यूपी-दिल्ली और कई पड़ोसी राज्यों से मसूरी सहित इन शहरों में पर्यटकों की भीड़, वीकेंड पर होटल 60 फीसदी तक बुक

देहरादून: उत्तराखंड में मसूरी, नैनीताल, ऋषिकेश आदि शहरों में पर्यटक भारी संख्या में उमड़ रहे हैं। वीकेंड पर पर्यटकों की संख्या में इजाफा होने से होटलों में बुकिंग फुल हाे गई है। पर्यटननगरी मसूरी में पर्यटक सीजन शुरू हो गया है। इसके चलते वीकेंड पर मसूरी में पर्यटकों की अच्छी-खासी भीड़ नजर आई। कैंपटी फॉल में शनिवार सुबह से ही पर्यटक झरने का लुत्फ उठाते नजर आए। इसके अलावा कंपनी गार्डन, गनहिल और लाल टिब्बा भी पर्यटकों से गुलजार रहे। मसूरी होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष संजय अग्रवाल के अनुसार, वीकेंड पर होटलों में 50 से 60% तक की बुकिंग है। 15 और 16 अप्रैल को छुट्टी होने पर मसूरी पैक रहेगी। व्यापार संघ अध्यक्ष रजत अग्रवाल का कहना था कि मसूरी में पर्यटक सीजन शुरू हो गया है। कारोबार में उछाल आने की उम्मीद है। बंगलों की कांडी के प्रधान सुंदर सिंह ने बताया कि कैंपटी फॉल में पर्यटक पहुंच रहे हैं, जिससे व्यापार में इजाफा हो रहा है।

अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया जाएगा
प्रभारी निरीक्षक गिरीश चंद्र शर्मा के अनुसार, पर्यटक सीजन को देखते हुए शहर में अतिरिक्त पुलिस बल बुलाया जाएगा। इसके साथ मालरोड पर नो पार्किंग जोन में खड़े वाहनों के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।

15-16 को और बढ़ेगी पर्यटकों की संख्या
कंपनी गार्डन वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष सुरेंद्र राणा बोले, 15 और 16 अप्रैल को बड़ी संख्या में पर्यटक आने की उम्मीद है, क्योंकि मैदानी क्षेत्रों में तपती गर्मी के कारण पर्यटक हिल स्टेशनों पर पहुंचते हैं। वीकेंड पर तीर्थनगरी ऋषिकेश में उमड़े सैलानियों ने राफ्टिंग के रोमांच और कैंपिंग का जमकर लुत्फ उठाया। लक्ष्मणझूला, तपोवन से लेकर मुनिकीरेती और स्वर्गाश्रम क्षेत्र में होटल, कैंप पर्यटकों से फुल रहे। शनिवार को तीर्थनगरी में दिल्ली, हरियाणा, गाजियाबाद आदि स्थानों के पर्यटकों की आमद सुबह से ही रही। कई पर्यटक एक दिन पहले ही ऋषिकेश पहुंच गए थे।

सैलानियों की भीड़ उमड़ने से रामझूला पुल, जानकी झूला पुल पर दिनभर पर्यटकों की आवाजाही रही। पर्यटकों ने शिवपुरी, कौडियाला से लेकर स्वर्गाश्रम और मुनिकीरेती तक राफ्टिंग के रोमांच का लुत्फ उठाया। गंगा में दिनभर रंग-बिरंगी राफ्टें तैरती नजर आईं। गंगा घाटों और तटों पर भी पर्यटक सुबह से लेकर शाम तक मौज-मस्ती करते नजर आए। शाम ढलते ही पर्यटकों ने होटलों और कैंपों की ओर रुख किया। हेंवलघाटी क्षेत्र के गरुड़चट्टी, मोहन चट्टी, घुघतानी तपोवन, घट्टूगाड़, बैरागढ़ आदि स्थानों पर संचालित कैंपों में पर्यटकों का सैलाब उमड़ा। गंगा रिवर राफ्टिंग रोटेशन समिति के अध्यक्ष दिनेश भट्ट ने बताया कि इस वीकेंड पर लगातार पर्यटकों की भीड़ बढ़ने से पर्यटन व्यवसाय पटरी पर लौटने लगा है। शनिवार को पर्यटकों की रिकॉर्ड भीड़ रही।

कम पड़ गईं राफ्टें
वीकेंड पर राफ्टिंग के लिए पर्यटकों के काफी संख्या में उमड़ने का असर राफ्टों की बुकिंग पर पड़ा। सैलानियों की भीड़ के आगे राफ्टें कम पड़ गई। लिहाजा पर्यटकों को राफ्टिंग के लिए डेढ़ से दो घंटे इंतजार करना पड़ा। गाजियाबाद से राफ्टिंग के लिए आए मोहित त्यागी, बलवीर सिंह, मुकुल पपनै ने बताया कि सुबह 9 बजे ऋषिकेश पहुंच गए थे, लेकिन सुबह 11.25 बजे तक राफ्ट नहीं मिली। राफ्टिंग संचालक आकाश त्रिपाठी, जितेंद्र ने बताया कि पर्यटकों की भीड़ के चलते राफ्टें कम पड़ गईं। ऐसे में बुकिंग के लिए पर्यटकों में मारामारी रही।

प्रतिबंधित घाटों पर नहाने उतरे पर्यटक
पुलिस प्रशासन ने लक्ष्मणझूला और मुनिकीरेती क्षेत्र के डेंजर जोन के घाटों पर स्नान पर प्रतिबंध लगा रखा है। कई जगह बकायदा सूचना बोर्ड भी लगा रखे हैं, लेकिन पर्यटक प्रतिबंध की अनदेखी कर डेंजर जोन के घाटों पर नहाने चले जाते हैं। शनिवार को भी कई प्रतिबंध घाटों पर पर्यटक नहाने के साथ ही पानी में मौज-मस्ती करते नजर आए।

Related Articles

Back to top button