मनोरंजन

विद्या बालन ने खोला अपने बचपन का दिल का राज, सत्यजीत रे के साथ करना चाहती थीं काम

मुंबई: हाल ही में बालीवुड एक्ट्रेस विद्या बालन ने अपने बचपन का दिल का राज खोला और अपने पसंदीदा फिल्म निर्माता के साथ काम करने की इच्छा के बारे में बताया और साथ ही यह भी बताया कि बंगाली सिनेमा ने उन्हें कैसे प्रभावित किया। विद्या ने बताया, “अगर मैं आज मिस्टर रे को एक खत लिखती, तो उसमें लिखा होता, ‘काश तुम लंबे समय तक जीवित रहते।’ आज भी, मैं उनके साथ काम करना पसंद करती। मैं जानती हूं कि हर कोई रे की ‘पाथेर पांचाली’ और ‘चारुलता’ के बारे में बात करता है, लेकिन ‘महानगर’ मेरी पसंदीदा फिल्मों में से एक है। फिल्म ने मुझे बहुत गहराई से प्रभावित किया। काश वह लंबे समय तक जीवित रहते और मैं उनके साथ कई फिल्मों में बार-बार काम कर सकती थी।”

विद्या ने यह भी जिक्र किया कि अक्सर लोगों ने उन्हें बताया कि उनकी साइड प्रोफाइल युवा माधवी चटर्जी की तरह दिखती है, जो महान अभिनेत्री हैं, जिन्होंने ‘चारुलता’ में नायक की भूमिका निभाई थी। उनके अंदर की दीवानगी यहीं नहीं रुकती है, जैसा कि उन्होंने बताया, “मेरे पास ‘महानगर’ जैसी रे की फिल्मों का पोस्टर कलेक्शन है और एक पेंटिंग भी है, जो उनकी फिल्मों के पात्रों के कैनवास से भरी है! मुझे बंगाली सिनेमा और संस्कृति के लिए बहुत प्यार और सम्मान है।” कोई आश्चर्य नहीं कि बॉलीवुड से पहले उनका फिल्मी डेब्यू 2003 में ‘भालो थेको’ से हुआ था। दिलचस्प बात यह है कि उनका बॉलीवुड डेब्यू भी 2005 में इसी नाम के एक बंगाली उपन्यास पर आधारित ‘परिणीता’ से हुआ था।

वर्तमान में, अभिनेत्री हाल ही में रिलीज हुई ‘जलसा’ की सफलता का जश्न मना रही है। इस बारे में बात करते हुए कि कैसे उन्होंने उन किरदारों को निभाने का आनंद लिया, (जो वास्तव में उनके विपरीत हैं) विद्या ने कहा, “तथ्य यह है कि मेरी हालिया रिलीज ‘शेरनी’ और ‘जलसा’ दोनों में, मेरे किरदार बहुत अलग हैं। “मैं वास्तव में जो हूं उसके विपरीत किरदार निभाया। लेकिन मैं यह भी मानती हूं कि मेरे अंदर माया मेनन और विद्या है कि मुझे उन्हें ऑन-स्क्रीन प्रदर्शन करते हुए टैप करने का मौका मिला। “शुरूआत में जब मैंने स्क्रिप्ट पढ़ी, तो मैं उसे जज कर रही थी। लेकिन शुक्र है कि बेहतर समझ बनी रही और मुझे एहसास हुआ कि एक निश्चित स्थिति में कोई क्या और क्यों करता है, इसका न्याय करने वाला मैं कोई नहीं हूं।

इसलिए जब मैं माया मेनन का किरदार निभा रही थी, तो मैं उसे जज नहीं कर रही थी।” “मेरे लिए उसके बारे में दिलचस्प बात यह थी कि माया अभेद्य है। आप जो देखते हैं वो वह नहीं है .. देखिए, ‘माया’ शब्द का अर्थ एक भ्रम है। तो, इस तरह, वह एक भ्रम है। मुझे लगता है कि इसीलिए सुरेश (फिल्म के निर्देशक त्रिवेणी) ने उसका नाम माया रखा।” मेरा मानना है कि हमारे अंदर बहुत से लोग रहते हैं, जितना अधिक आप अपने आप को जोड़ते हैं और अपने भीतर खोजते हैं, आपको इसका एहसास होता है।”हालांकि यह काफी दिलचस्प है कि कैसे ‘जलसा’ में उनका किरदार ‘माया’ नैतिक रूप से मुश्किल है।

Related Articles

Back to top button