राज्यराष्ट्रीय

कांग्रेस का हाथ हुआ कमजोर, कपिल सिब्बल ने निर्दलीय के तौर पर दाखिल किया राज्यसभा के लिए नामांकन

लखनऊ: कांग्रेस के जी23 समूह के सबसे मुखर नेता रहे कपिल सिब्बल ने कहा है कि उन्होंने 16 मई को ही कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया था. सिब्बल ने बुधवार को निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर राज्यसभा के लिए नामांकन दाखिल किया। सिब्बल ने समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव की मौजूदगी में निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में अपना नामांकन पत्र दाखिल किया, जिसमें पुष्टि की गई कि उन्हें सपा का समर्थन प्राप्त है। सिब्बल और अखिलेश यादव दोनों ने संकेत दिया है कि कांग्रेस के पूर्व नेता आधिकारिक रूप से सपा में शामिल नहीं हुए हैं। सिब्बल ने कहा, मैंने निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर नामांकन दाखिल किया है. मैं हमेशा से देश की आजाद आवाज बनना चाहता था। मैंने 16 मई को ही कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा दे दिया था।

वरिष्ठ अधिवक्ता के रूप में सिब्बल के यादव परिवार से घनिष्ठ संबंध रहे हैं। जनवरी 2017 में सिब्बल ने अखिलेश यादव के समर्थन में चुनाव आयोग में अपना पक्ष रखा था. यादव परिवार में चल रहे विवाद के दौरान साइकिल के प्रतीक चिन्ह को लेकर विवाद हो गया और अखिलेश को सिब्बल की मदद से ही ‘साइकिल’ मिल पाई. सपा के अलावा राष्ट्रीय जनता दल और झारखंड मुक्ति मोर्चा ने भी राज्यसभा उम्मीदवार के तौर पर सिब्बल को समर्थन देने में दिलचस्पी दिखाई थी लेकिन सिब्बल ने सपा को चुना. सपा आजम खान को मनाने के लिए सिब्बल का इस्तेमाल करने की कोशिश कर रही है। सिब्बल जेल से जमानत पर बाहर आए आजम खान का बचाव कर रहे हैं।

साल 2016 में जब सिब्बल कांग्रेस प्रत्याशी के तौर पर राज्यसभा सदस्य चुने गए तो सपा ने उनका समर्थन किया। हालांकि इस बार पासा पलट गया है और उत्तर प्रदेश विधानसभा में कांग्रेस के सिर्फ दो विधायक हैं और इसलिए वह किसी को उम्मीदवार बनाने की स्थिति में नहीं है. उत्तर प्रदेश की 11 सीटों पर चुनाव होना है, जिसमें से भारतीय जनता पार्टी सात और सपा के पास तीन सीटों पर कब्जा कर सकती है. सपा के पास अभी भी 20 वोट और होंगे।

हालांकि, अगर 11वीं सीट पर कोई दिक्कत है। अगर बीजेपी ने आठवां उम्मीदवार उतारा तो भी चुनाव जरूरी हो जाएगा। ऐसे में सपा के सरप्लस यानी ज्यादा वोट काम आएंगे। बीजेपी को थोड़ी राहत होगी कि उसे 10 से कम वोट चाहिए लेकिन विपक्ष के पास 15 वोट कम होंगे. सिब्बल सुप्रीम कोर्ट और देश के विभिन्न उच्च न्यायालयों में सपा और झामुमो के नेताओं का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं, जिसके कारण उन्हें इन पार्टियों का समर्थन मिलना तय है।

कांग्रेस सहयोगी दलों की मदद से राजस्थान, कर्नाटक, हरियाणा, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में आठ राज्यसभा सदस्यों और तमिलनाडु और झारखंड में दो और उम्मीदवारों का चुनाव कर सकती है। आनंद शर्मा, गुलाम नबी आजाद और पी चिदंबरम का चयन कांग्रेस की तरफ से तय माना जा रहा है। हालांकि कुमारी शैलजा और रणदीप सिंह सुरजेवाला आनंद शर्मा के लिए सिरदर्द बन सकते हैं। माना जा रहा है कि हरियाणा से भी कुमारी शैलजा और सुरजेवाला के नाम की चर्चा हो रही है.

Related Articles

Back to top button