व्यापार

देश के प्रमुख आठ औद्योगिक क्षेत्रों के उत्पादन में हुई वृद्धि

नई दिल्ली : भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए एक अच्छी खबर आई है। देश के प्रमुख औद्योगिक क्षेत्रों में अप्रैल महीने में अच्छी-खासी वृद्धि देखी गई है। बुनियादी क्षेत्र (Core Sector) के आठ उद्योगों का उत्पादन अप्रैल, 2022 में एक साल पहले के इसी महीने के मुकाबले 8.4 फीसदी बढ़ा है। जारी आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, मार्च 2022 में कोयला (Coal), कच्चा तेल (Crude Oil), प्राकृतिक गैस (Natural Gas), रिफाइनरी उत्पाद (Refinery Products), उर्वरक (Fertilizer), स्टील (Steel), सीमेंट (Cement) और बिजली (Electricity) जैसे आठ बुनियादी ढांचा क्षेत्रों के उत्पादन में 4.9 फीसदी की वृद्धि हुई थी।

निम्न तुलनात्मक आधार के कारण अप्रैल 2021 के दौरान इन प्रमुख क्षेत्रों में असाधारण रूप से 62.6 फीसदी की उच्च वृद्धि देखी गई थी। अप्रैल 2020 में कोविड-19 महामारी की रोकथाम के लिये लगाये गए देशव्यापी लॉकडाउन के कारण कारोबारी गतिविधियां दरअसल पूरी तरह से बंद रही थी। आंकड़ों के अनुसार कच्चे तेल का उत्पादन अप्रैल में 0.9 फीसदी घटा है, जबकि एक साल पहले इसी महीने में इसमें 2.1 फीसदी की गिरावट आई थी।
India GDP Growth Rate: देश की जीडीपी ग्रोथ चौथी तिमाही में गिरकर 4.1% रही, पूरे वित्त वर्ष में अर्थव्यवस्था ने 8.7% की दर से की वृद्धि

इन उद्योगों का बढ़ा उत्पादन
कोयला, बिजली, रिफाइनरी उत्पाद, उर्वरक, सीमेंट और प्राकृतिक गैस उद्योगों का उत्पादन अप्रैल 2022 में पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में बढ़ा है। गौरतलब है कि औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (IIP) में शामिल मदों के भार का 40.27 फीसदी आठ प्रमुख औद्योगिक क्षेत्रों से आता है।

जनवरी 2022 के लिए आठ प्रमुख उद्योगों के सूचकांक की अंतिम वृद्धि दर को इसके अनंतिम स्तर 3.7% से संशोधित कर 4.0 फीसदी किया गया है। अप्रैल-मार्च 2021-22 के दौरान आईसीआई की वृद्धि दर पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि की तुलना में 10.4% (P) थी।

Related Articles

Back to top button