स्पोर्ट्स

आईसीसी की वनडे रैंकिंग में फिर दुनिया के नंबर-1 गेंदबाज बने जसप्रीत बुमराह

नई दिल्ली : भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) को इंग्लैंड के खिलाफ ओवल में हुए पहले वनडे में रिकॉर्डतोड़ प्रदर्शन का बड़ा फायदा हुआ है. वो आईसीसी की ताजा जारी वनडे रैंकिंग में दुनिया के नंबर-1 गेंदबाज बन गए हैं. उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ पहले वनडे में 19 रन देकर 6 विकेट झटके थे. यह भारत के किसी भी गेंदबाज का इंग्लैंड में सबसे बेहतर प्रदर्शन है. बुमराह ने न्यूजीलैंड के पेसर ट्रेंट बोल्ट और पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी को पीछे छोड़ते हुए नंबर-1 की कुर्सी हासिल की है. उन्होंने पांच पायदान ऊंची छलांग लगाकर गेंदबाजों की वनडे रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया है. बुमराह के खाते में 718 रेटिंग प्वाइंट्स हैं. अब बोल्ट दूसरे स्थान पर आ गए हैं, जबकि अफरीदी तीसरे और ऑस्ट्रेलिया के पेसर जोश हेजलवुड चौथे पायदान पर हैं.

वनडे रैंकिंग में टॉप 10 गेंदबाजों में जसप्रीत बुमराह के अलावा कोई भारतीय नहीं हैं. उनके बाद जो भारतीय गेंदबाज टॉप-20 में शामिल है, वो हैं लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल. वो 20वें नंबर पर हैं. मोहम्मद शमी 23वें और भुवनेश्वर कुमार 24वें पायदान पर मौजूद हैं.

बुमराह ने फरवरी 2020 में न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट से वनडे के नंबर-1 गेंदबाज की बादशाहत खो दी थी. इससे पहले के दो साल में वो ज्यादातर वक्त नंबर-1 ही रहे. बुमराह कुल मिलाकर 730 दिन तक वनडे रैंकिंग में नंबर-1 रहे. जोकि किसी भी अन्य भारतीय से ज्यादा है. बुमराह इससे पहले, टी20 के भी नंबर-1 गेंदबाज रहे हैं. वो फिलहाल, टेस्ट रैंकिंग में तीसरे स्थान पर है, जो उनके करियर की बेस्ट रैंकिंग है. वो कपिल देव के बाद आईसीसी की वनडे रैंकिंग में पहला पायदान हासिल करने वाले भारतीय पेसर हैं. अनिल कुंबले, रवींद्र जडेजा भी वनडे रैंकिंग में नंबर-1 रह चुके हैं.

Related Articles

Back to top button