टॉप न्यूज़राज्यराष्ट्रीय

बीएचयू ने शुरू की डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन इंटर्नशिप योजना, हर महीने मिलेंगे 20 हजार रुपये

वाराणसी स्थित बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय ने एक साल के इंटर्नशिप की शुरूआत की है। इसके लिए स्टूडेंटस को 20 हजार रुपये प्रति महीने भी मिलेगा। इस इंटर्नशिप का उद्देश्य विद्यार्थियों को रोजगार के लिए जरुरी पेशेवर अनुभव देना है।

अपने विद्यार्थियों को भविष्य के लिए बेहतर ढंग से तैयार करने को बीएचयू ने डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन इंटर्नशिप की शुरुआत की है। योजना का उद्देश्य विद्यार्थियों को रोजगार के लिए आवश्यक पेशेवर कौशल विकसित और संबंधित अनुभव देना है। बीएचयू के कुलपति प्रो. सुधीर कुमार जैन ने शुक्रवार को इसकी शुरुआत की।

इंटर्नशिप योजना में पहली बार में 100 विद्यार्थियों को शामिल किया जाएगा। एक साल के लिए दी जाने वाली इस इंटर्नशिप में विद्यार्थी को हर महीने 20 हजार रुपये मानदेय के तौर पर मिलेगा। किसी भी विषय में अपनी डिग्री ले चुके ऐसे विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं जो राष्ट्रीय या अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्वर्ण, रजत अथवा कांस्य पदक जीत चुके हैं। फिलहाल योजना में पुस्तकालय विज्ञान, शिक्षा, शारीरिक शिक्षा, दृश्य कला तथा मंच कला को शामिल किया गया है। वहीं भविष्य में और विषयों को भी योजना के अंतर्गत लाने पर काम किया जाएगा।

चयनित विद्यार्थियों को उनकी शैक्षणिक योग्यता और उपलब्ध अवसरों के आधार पर कार्यस्थल आवंटित किया जाएगा। योजना का शुभारंभ करते हुए कुलपति प्रो. जैन ने कहा कि विद्यार्थियों को बेहतर पेशेवर और व्यवहारिक अनुभव उपलब्ध कराने के लिए नए अवसर सृजित किया जाना जरूरी है। इंटर्नशिप योजना इसी कड़ी में एक पहल है।

इंस्टीट्यूशन ऑफ एमिनेंस बीएचयू के अंतर्गत संचालित यह योजना प्रायोजित शोध एवं औद्योगिक परामर्श प्रकोष्ठ द्वारा प्रबंधित होगी। कुलपति ने इसके क्रियान्वयन के लिए एक समिति गठित की है। समिति में प्रो. डीएस पांडेय रसायनशास्त्र विभाग अध्यक्ष और प्रो. बीसी कापड़ी शारीरिक शिक्षा विभाग, प्रो. शशि कुमार संकाय प्रमुख मंच कला संकाय, प्रो. मधु कुशवाहा शिक्षा संकाय, डॉ. सुनील कुमार कुशवाहा महिला महाविद्यालय और डॉ. डीके सिंह पुस्तकालयाध्यक्ष केन्द्रीय ग्रन्थालय सदस्य होंगे। समिति के सचिव डॉ. डीवीएलकेडीपी वेणुगोपाल उप कुलसचिव प्रायोजित शोध एवं औद्योगिक परामर्श प्रकोष्ठ होंगे।

Related Articles

Back to top button