राष्ट्रीय

वर्ल्ड बेस्ट इम्प्लॉयर्स-2022 – रिलायंस इंडस्ट्रीज विश्व में 20वें स्थान पर, भारत में नंबर वन

नई दिल्ली । फोर्ब्स वल्र्ड के 2022 के सर्वश्रेष्ठ नियोक्ताओं की सूची में रिलायंस इंडस्ट्रीज को भारतीय कंपनियों में सर्वोच्च स्थान दिया गया है। आरआईएल विश्व में 20वें स्थान पर है और 137वें स्थान पर एचडीएफसी बैंक है। सैमसंग विश्व के सर्वश्रेष्ठ नियोक्ताओं की रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर है, इसके बाद शीर्ष दस में माइक्रोसॉफ्ट, आईबीएम, अल्फाबेट, ऐप्पल, डेल्टा एयरलाइंस, कॉस्टको, एडोब, साउथवेस्ट एयरलाइंस और डेल टेक्नोलॉजीज हैं।

2.3 लाख कर्मचारियों के साथ रिलायंस इंडस्ट्रीज 20वें स्थान पर है और रोलेक्स, डसॉल्ट ग्रुप, हुआवेई, बॉश, मर्सिडीज बेंज और फाइजर से ऊपर है। अन्य भारतीय कंपनियों में रिलायंस इंडस्ट्रीज के बाद एचडीएफसी बैंक 137वें स्थान पर, बजाज 173वें, आदित्य बिड़ला समूह 240वें, हीरो मोटोकॉर्प 333वें स्थान पर, लार्सन एंड टुब्रो 354वें स्थान पर, आईसीआईसीआई बैंक 365वें स्थान पर, एचसीएल टेक्नोलॉजीज 455वें स्थान पर, स्टेट ऑफ इंडिया 499वें स्थान पर, अडाणी इंटरप्रेजेज 547वें स्थान पर और इंफार्मेटरी 668वें स्थान पर हैं।

फोर्ब्स ने बताया कि उसने मार्केट रिसर्च कंपनी स्टेटिस्टा के साथ मिलकर ये रैंकिंग तैयार की है। इसके लिए 57 देशों में अलग-अलग बहुराष्ट्रीय कंपनियों और संस्थानों में काम करने वाले करीब 1.50 लाख कर्मचारियों से बात की गई। कंपनियों को इमेज, इकोनॉमिक फुटप्रिंट, टैलेंट डेवलपमेंट, जेंडर इक्वालिटी और सोशल रिस्पांसिबिलिटी जैसे पहलुओं पर रेटिंग दी गई है। इस लिस्ट में 800 कंपनियों को शामिल किया गया है।

Related Articles

Back to top button