राज्यराष्ट्रीय

मोरबी हादसे पर ट्वीट के मामले में TMC नेता साकेत गोखले 2 दिन की पुलिस हिरासत में

नई दिल्ली। अहमदाबाद (Ahmedabad ) की मजिस्ट्रेट अदालत (Magistrate Court) ने तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) (Trinamool Congress (TMC)) के प्रवक्ता साकेत गोखले (Saket Gokhale) को 8 दिसंबर तक पुलिस हिरासत में भेज दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) पर एक ट्वीट को लेकर गुजरात पुलिस ने साकेत को गिरफ्तार किया है। अभियोजन पक्ष ने तर्क दिया कि फर्जी ट्वीट करने के उद्देश्य की जांच के लिए गोखले की हिरासत जरूरी है। उन्होंने यह भी बताया कि गोखले के ट्वीट में 2 तस्वीरें एम्बेड की गई थीं, जिसमें अखबार की कटिंग का जिक्र है। इसे ‘Dax Patel’ के नाम से एक अन्य ट्विटर हैंडल से अपलोड किया गया था। पुलिस यह जांच करना चाहती है कि गोखले ‘डैक्स पटेल’ के संपर्क में था या नहीं।

पुलिस ने कहा कि दायर की गई शिकायत के अनुसार, गोखले ने कथित तौर पर आरटीआई क्वेरी से जुड़ी न्यूज क्लिपिंग शेयर की। यहां उसने यह दावा भी किया कि मोदी की मोरबी यात्रा पर 30 करोड़ रुपये खर्च किए गए थे, यह यात्रा पुल गिरने की घटना के बाद हुई। हालांकि, पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी) ने 1 दिसंबर को फैक्ट-चेक में बताया कि यह दावा फर्जी है। ऐसा कोई आरटीआई जवाब नहीं दिया गया है।

इस ट्वीट पर मचा है बवाल
मालूम हो कि गुजरात पुलिस ने टीएमसी प्रवक्ता साकेत गोखले को जिस ट्वीट को लेकर हिरासत में लिया है, उसमें उन्होंने पुल हादसे के बाद प्रधानमंत्री मोदी के मोरबी दौरे से जुड़ी कथित फर्जी खबर का समर्थन किया था। मोरबी में पुल ढहने से 135 लोगों की मौत हो गई थी। गोखले ने हाल में एक खबर ट्विटर पर साझा की थी जो एक प्रमुख गुजराती समाचार पत्र में प्रकाशित हुई प्रतीत होती है।

पिछले हफ्ते गोखले ने कथित तौर पर सूचना के अधिकार (RTI) के जवाब का हवाला देते हुए दावा किया था कि पीएम मोदी के कुछ घंटों के मोरबी दौरे पर 30 करोड़ रुपये खर्च हुए। तृणमूल नेता ने कहा था कि मोरबी में पीएम के स्वागत, इवेंट मैनेजमेंट और फोटोग्राफी पर लगभग 5.5 करोड़ रुपये खर्च किया गए थे। उन्होंने लिखा कि इसकी तुलना में पीड़ितों को मुआवजे के रूप में केवल 4 लाख रुपये मिले थे।

CM ममता बोलीं- साकेत की गलती नहीं
वहीं, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी ने पार्टी प्रवक्ता साकेत गोखले का समर्थन किया है। उन्होंने साकेत की गिरफ्तारी को भाजपा सरकार का प्रतिशोधी रवैये करार दिया। राजस्थान के दौर पर गईं ममता ने दावा किया कि गोखले ने कोई गलती नहीं की है। बनर्जी ने जयपुर हवाईअड्डे पर कहा, ‘यह बहुत ही बुरा और दुखद (वाकया) है। साकेत (गोखले) एक प्रतिभावान व्यक्ति हैं। वह सोशल मीडिया पर काफी लोकप्रिय हैं। उन्होंने कोई गलती नहीं की है।’

Related Articles

Back to top button