टॉप न्यूज़राज्यराष्ट्रीय

आज PM मोदी का त्रिपुरा-मेघालय दौरा, देंगे 6,800 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात, 2023 में होने हैं चुनाव

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज याने रविवार को चुनावी राज्य त्रिपुरा और मेघालय (Tripura-Megalaya Tour) की यात्रा करने जा रहे हैं. इसके साथ ही वे वहां 6,800 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे एवं उनका शिलान्यास करेंगे. गौरतलब है कि, दोनों राज्यों में अगले साल की शुरुआत में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। ऐसे में BJP जहां फिलहाल त्रिपुरा की सत्ता में काबिज है, वहीं मेघालय में भी वह अब अपनी ताकत बढ़ाने के लिए जोर-शोर से काम कर रही है।

जानें PM मोदी के कार्यक्रम

मामले पर PMO ने जारी अपने एक बयान में कहा कि, इन परियोजनाओं में आवास, सड़क, कृषि, दूरसंचार, सूचना प्रौद्योगिकी (IT), पर्यटन और आतिथ्य सहित विभिन्न क्षेत्रों की परियोजनाएं भी शामिल हैं. इसके साथ ही PMO ने कहा कि मोदी उत्तर-पूर्व परिषद के स्वर्ण जयंती समारोह में भी हिस्सा लेंगे और शिलॉन्ग में इसकी एक ख़ास बैठक में शिरकत करेंगे.

इसके साथ ही अगरतला में PM मोदी ‘प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी और ग्रामीण’ के तहत दो लाख से अधिक लाभार्थियों के लिए ‘गृह प्रवेश’ कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे। PMO के अनुसार एक सार्वजनिक समारोह में मोदी 2,450 करोड़ रुपये से अधिक की कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। साथ ही क्षेत्र में टेलीकॉम कनेक्टिविटी को और बेहतर करने के एक कदम के रूप में प्रधानमंत्री देश को 4जी टावर समर्पित करेंगे, जिनमें से 320 से अधिक का काम अब तक पूरा हो गया है और करीब 890 निर्माणाधीन हैं।

IIM शिलॉन्ग का भी होगा उद्घाटन

इसके सतह ही PM मोदी ३ राज्यों मेघालय, मणिपुर और अरुणाचल प्रदेश में चार सड़क परियोजनाओं सहित कई अन्य विकास पहलों की शुरुआत करेंगे। इसके अलावा, वह उमसावली में भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) शिलॉन्ग का उद्घाटन करेंगे। PMO ने जानकारी दी क प्रधानमंत्री मेघालय में मशरूम विकास केंद्र में एक ‘स्पॉन प्रयोगशाला’ और एक एकीकृत मधुमक्खी पालन विकास केंद्र का भी उद्घाटन करेंगे। इसके अलावा, वह मिजोरम, मणिपुर, त्रिपुरा और असम में 21 हिंदी पुस्तकालयों का भी उद्घाटन करेंगे। त्रिपुरा में PM मोदी 4,350 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का आरंभ करेंगे।

सड़क संपर्क में भी होगा सुधार

वहीं सड़क संपर्क में सुधार पर ध्यान देने के साथ प्रधानमंत्री मोदी, अगरतला बाईपास (खैरपुर-अमतली) राष्ट्रीय राजमार्ग-8 के चौड़ीकरण के लिए एक परियोजना का उद्घाटन करेंगे, जो अगरतला शहर में यातायात की भीड़ को कम करने में मदद करेगा।

वह PMGSY तीन (प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना) के तहत 230 किलोमीटर से अधिक लंबाई की 32 सड़कों की आधारशिला रखेंगे और 540 किलोमीटर से अधिक की दूरी को कवर करने वाली 112 सड़कों में सुधार संबंधी परियोजना की शुरुआत करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी इसके साथ ही आनंदनगर में स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट और अगरतला गवर्नमेंट डेंटल कॉलेज का भी उद्घाटन करेंगे।

Related Articles

Back to top button