जीवनशैलीस्वास्थ्य

ठंड में इस तरीके से खाएं गुड़, मिलेंगे बहुत फायदे

नई दिल्ली : गुड़ नेचुरल स्वीटनर है, जो रंग के साथ अलग-अलग स्वाद में आता है। गर्म प्रकृति का होने के कारण इसे सर्दियों में बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसे चाय, गुड़ मिठाई, खीर या रोटी के साथ ज्यादा खाया जाता है। गुड़ पोटेशियम, कैल्शियम, जिंक, फास्फोरस और तांबे जैसे विटामिन और खनिजों से भी भरा होता है। ऐसे में यदि आप दिल्ली जैसे प्रदूषित शहरों में रहते हैं, तो अपने डाइट में गुड़ को शामिल करना सुनिश्चित करें।

आयुर्वेद के अनुसार गर्म पानी और गुड़ मिलकर आपके स्वास्थ्य के लिए एक बेहतरीन एंटीडोट का काम करते हैं। यह प्राकृतिक पाचन एंजाइमों को बढ़ाता है, पाचन को गति देता है और गुर्दे से संबंधित बीमारियों के लिए भी सहायक होता है।

योगा कोच अवनी तलसानिया भी रोज सुबह खाली पेट गुड़ के पानी का सेवन करती हैं। वह सलाह देती हैं कि यह आइस्ड टी और नींबू पानी का एक स्वस्थ (और स्वादिष्ट) विकल्प है। चिकित्सा पुस्तकों में भी इस उपाय के फायदे का उल्लेख मिलता है।

गुड़ अपने पोषक तत्वों से भरपूर लाभों के साथ सर्दी, खांसी और फ्लू के लक्षणों को कम करता है। इसमें कई फेनोलिक यौगिक होते हैं, जो ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ते हैं, शरीर को आराम देते हैं और प्रभावी तरीके से आपके स्वास्थ्य का प्रबंधन करते हैं।

बॉडी से विषाक्त पदार्थों को निकालने के लिए गुड़ का पानी आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। गुड़ में अच्छी मात्रा में फाइबर मौजूद होता है, जो आपके पाचन तंत्र को आसानी से साफ करने में मदद करता है। यहां तक कि श्वसन तंत्र, फेफड़े, भोजन नली, पेट और आंतों को भी साफ करता है।

गुड़ का पानी संक्रमण के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। दरअसल, गुड़ मैग्नीशियम, विटामिन बी1, बी6 और सी का एक अच्छा स्रोत है। इसके साथ ही गुड़ एंटीऑक्सीडेंट और खनिजों से भरपूर है, जो बॉडी की इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करते हैं।

बॉडी में जमा अतिरिक्त वसा को कम करने के लिए गुड़ का पानी आपके बहुत काम आ सकता है। इसमें मौजूद पोटेशियम शरीर में इलेक्ट्रोलाइट और खनिज के स्तर को संतुलित करने में मदद करता है। चयापचय को बढ़ाता है और चर्बी को कम करता है।

​कैसे तैयार करें गुड़ का पानी

सामग्री

गुड़
चिया बीज
नींबू
पुदीने की पत्तियां

ऐसे बनाएं

गुड़ को पानी में तब तक उबालें जब तक वह पूरी तरह से गल न जाए
इसे 10-15 मिनट के लिए ठंडा करें
गुड़ के उबले हुए पानी में 3-4 नींबू निचोड़ लें
इसे और आधे घंटे के लिए ठंडा होने दें
परोसने से पहले इसे अच्छी तरह हिलाएं
बेहतर स्वाद के लिए चिया सीड्स और पुदीने की पत्तियां डालें

Related Articles

Back to top button