राष्ट्रीय

अमित शाह ने लॉन्च की दुनिया की पहली लिक्विड नैनो DAP, किसानों की बढ़ेगी आय

नई दिल्ली : केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने बुधवार को दुनिया की पहली लिक्विड नैनो डीएपी को लॉन्च किया। यह एक खास तरह की खाद होती है जिसमे नाइट्रोजन और फास्फोरस पाया जाता है। इसका इस्तेमाल करने से ना सिर्फ भारत को खाद का आयात कम करना पड़ेगा, दूसरे देशों पर निर्भरता भी कम होगी बल्कि देश में बेहतर खेती होगी, किसानों की आय बढ़ेगी। नैनो डीएपी की बात करें तो यह इस तरह की दूसरी खाद है। नैनो यूरिया इस सीरीज की पहली खाद थी, जिसे फरवरी 2021 में लॉन्च किया गया था। नैनो डीएपी की 500 एमएल की बोतल 50 किलोग्राम की पारपंरिक डीएपी की बोरी के बराबर होती है।

नैनो डीएपी को गुजरात के कलोल गुजरात और ओडिशा के पारादीप में तैयार किया गया है। इसे इफको ने तैयार किया है। बता दें कि नैनो यूरिया और नैनो डैप दोनों ही खाद को इफको ने ही तैयार किया है। यह दोनों ही लिक्विड खाद हैं। नैनो डीएपी को लॉन्च करते हुए अमित शाह ने कहा कि इस लिक्विड डैप को पौधों पर छिड़का जा सकता है, इससे ना सिर्फ खेती की गुणवत्ता बढ़ेगी बल्कि उत्पादन भी बढ़ेगा। 500 एमएल की बोतल 600 रुपए की होगी।

अमित शाह ने कहा कि नैनो डैप से मिट्टी की गुणवत्ता भी बढ़ेगी। साथ ही प्राकृतिक खेती की दिशा में यह काफी कारगर साबित होगी। बिना गुणवत्ता और उत्पादन कम किए प्राकृतिक खेती को इससे बढ़ावा मिलेगा। बता दें कि भारत ने वित्त वर्ष 2022-23 में 2.2 लाख करोड़ रुपए की खाद का आयात किया था। आंकलन के अनुसार 2025-26 तक नैनो डीएपी की 18 करोड़ बोतल का उत्पादन किया जाएगा। जोकि 90 लाख टन डीएपी के बराबर होगी।

Related Articles

Back to top button