राज्यराष्ट्रीय

चक्रवात ‘मोचा’ के गंभीर तूफान में बदलने की चेतावनी के बाद NDRF ने 8 टीमों को किया तैनात

पश्चिम बंगाल : राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) ने चक्रवात ‘मोचा’ के गंभीर तूफान में बदलने की चेतावनी के बाद पश्चिम बंगाल के दीघा में 8 टीमों और 200 बचावकर्मियों को तैनात किया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने चक्रवात ‘मोचा’ के 14 मई तक एक गंभीर चक्रवात में बदलने की भविष्यवाणी की है।

एनडीआरएफ की दूसरी बटालियन के कमांडेंट गुरमिंदर सिंह ने कहा कि भविष्यवाणियों के अनुसार, #चक्रवात मोचा 12 मई को एक भयंकर तूफान और 14 मई को एक बहुत गंभीर चक्रवात में परिवर्तित हो जाएगा। सिंह ने कहा, हमने 8 टीमों को तैनात किया है। एनडीआरएफ के 200 बचावकर्ता जमीन पर तैनात हैं और 100 बचावकर्मी स्टैंडबाय पर हैं।

आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक, भुवनेश्वर ने एक अपडेट साझा करते हुए यह भी भविष्यवाणी की कि चक्रवाती तूफान हल्के से फिर से उठेगा और 12 मई की शाम को यह बंगाल की मध्य खाड़ी के ऊपर एक बहुत ही गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा। “चक्रवाती तूफान की पुनरावृत्ति होने की संभावना है और 12 मई की शाम को, यह बंगाल की मध्य खाड़ी के ऊपर एक बहुत ही गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा।

इससे पहले आज सुबह आईएमडी ने कहा कि बंगाल की दक्षिण पूर्व खाड़ी के ऊपर गहरा दबाव चक्रवाती तूफान मोचा में बदल गया है। इस संबंध में भारतीय तटरक्षक बल (आईसीजी) ने भी आधिकारिक बयान जारी कर कहा है कि चक्रवाती तूफान मोचा को लेकर आईएमडी की चेतावनी के बीच उसकी इकाइयों को हाई अलर्ट पर रखा गया है। बयान में कहा गया है कि आईसीजी आईएमडी द्वारा बताए गए चक्रवाती तूफान की प्रतिक्रिया के लिए तैयार है और मत्स्य पालन और नागरिक प्रशासन के साथ अद्यतन साझा किया गया था।

Related Articles

Back to top button