मनोरंजन

इंडियन फिल्म इंडस्ट्री को झटका, पॉपुलर एक्टर-डायरेक्टर ने दुनिया को कहा अलविदा

मुंबई: इंडियन फिल्म इंडस्ट्री को बड़ा झटका देते हुए इस साल कई सेलेब्स का अब तक निधन हो चुका है। इसी कड़ी में अब पॉपुलर एक्टर-डायरेक्टर और आर्टिस्ट आमिर रजा हुसैन का नाम भी शामिल हो गया है। आमिर रजा हुसैन का बीते दिन उनके दिल्ली वाले घर पर निधन हो गया। उन्होंने 66 साल की उम्र में अंतिम सांस ली। आमिर के निधन की खबर से फैंस सदमे में हैं।

हुसैन का जन्म 6 जनवरी, 1957 को एक कुलीन अवधी परिवार में हुआ था। उनके माता-पिता का तलाक हो गया था। हुसैन की परवरिश उनकी मां ने की। हुसैन ने मेयो कॉलेज, अजमेर से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की इसके बाद उन्होंने सेंट स्टीफंस कॉलेज में इतिहास पढ़ा, जहां उन्होंने जॉय माइकल, बैरी जॉन और मार्कस मर्च जैसे दिग्गजों के निर्देशन में कई कॉलेज नाटकों में अभिनय किया।

बता दें कि ‘बाहुबली’, ‘आरआरआर’ और अब अपकमिंग ‘आदिपुरुष’ जैसी बडी फिल्मों से पहले ही आमिर रज़ा हुसैन की क्रिएटिव पावर ने भारत को ‘द फिफ्टी डेड वॉर’ के जरिए एक मेगा थिएटर प्रोडक्शन का एक्सपीरियंस कराया था। हुसैन ने ‘द फिफ्टी डे वॉर’ में कारगिल की कहानी को इस तरह सुनाया जिसे आज तक कोई नहीं सुना पाया है। उन्होंने जीसस क्राइस्ट-सुपरस्टार और द लेजेंड ऑफ राम भी मंच पर पेश की थी।

हुसैन दो फिल्मों में दिखाई दिए इनमें ‘किम’ (1984) में, रुडयार्ड किपलिंग के नॉवेल पर बेस्ड़ फिल्म जिसमें पीटर ओ’टोल ने मुख्य भूमिका निभाई थी और शशांक घोष की रोमांटिक कॉमेडी ड्रामा, ‘खुबसूरत’ (2014), जिसमें सोनम कपूर और फवाद ने अभिनय किया था।

Related Articles

Back to top button