पंजाब

पंजाब में उफान पर सतलुज, सुरक्षा बांध में 200 फीट की दरार… दहशत में लोग

फिरोजपुर: फिरोजपुर सतलुज दरिया में जलस्तर बढ़ने के कारण हुसैनीवाला हेड के पास बना सुरक्षा बांध टूटने की कगार पर है और पानी के तेज बहाव से बांध का करीब 200 फीट हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया है और बांध में दरार पड़ने से लोगों की चिंताएं बढ़ गई हैं. यदि यह बांध टूटा तो हुसैनीवाला हेडवर्क्स के गेटों को भी नुकसान हो सकता है।

वहीं नहर विभाग की तरफ से इस सुरक्षा बांध को मजबूत करने और बनाने का काम लगातार जारी है और नहर विभाग के अधिकारियों ने बताया कि यह बांध सतलुज नदी के पानी के बहाव को कम कर देता है ताकि हुसैनीवाला हेड को नुकसान न हो. उन्होंने कहा कि सतलुज नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है जिससे जगह-जगह तटबंध को नुकसान पहुंच रहा है. ऐसे में प्रशासन की ओर से लगातार रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है.

नदी में लगातार बढ़ रहे जलस्तर को देखते हुए फिरोजपुर हुसैनीवाला हेड के आसपास के गांवों के लोग एकत्रित हो रहे हैं और लगातार हुसैनीवाला हेड का गेट खोलने की मांग कर रहे हैं. उनका कहना है कि अगर इस गेट को गहरा किया गया और पाकिस्तान को पानी नहीं छोड़ा गया तो दरिया में जलस्तर बढ़ने से उनका गांव डूब जाएगा. उन्होंने कहा कि उनके खेत पहले ही इस बाढ़ से प्रभावित हैं और पानी में डूबे हुए हैं और अगर जल्द ही नदी से पानी नहीं छोड़ा गया तो इससे उनके गांवों को भारी नुकसान हो सकता है. लोगों की जिद और तनावपूर्ण स्थिति को देखते हुए नहर विभाग के अधिकारियों ने पुलिस बल को मौके पर बुला लिया.

Related Articles

Back to top button